Facebook, Instagram and WhatsApp
FIle Photo

Loading

दिल्ली: दुनिया में सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल 70% लोग करते है उनमे से कई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media) बन जाते है या कई लोग खुद को स्वतंत्र पत्रकार बताकर कई फॉलोवर्स सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बना लेते है। जी हां, अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइये और केंद्र सरकार (Central Govt) के नए सोशल मीडिया नियमों के बारे में जान लेना चाहिए। वरना आप पर जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है। केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर नए नियम जारी किए हैं। ये नए नियम आज से लागू हो जाएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

घोटालों और फिशिंग को रोकने के लिए सख्त नियम जारी 

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया पर होने वाले घोटालों (Scam) और फिशिंग (Fishing) को रोकने के लिए सख्त नियम (Strong Rule) जारी किया है। इससे फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram), ट्विटर (Twitter) जैसी सोशल नेटवर्किंग कंपनियों की मनमानी पर रोक लगेगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने तीन शिकायत अपील समितियों का गठन किया है। शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को 30 दिनों के भीतर निवारण करना इन कमेटियों की जिम्मेदारी होगी। सरकार के अनुसार यूजर्स की शिकायतों का निवारण आवश्यक है। ऐसे में सोशल मीडिया कंपनियां यूजर्स की शिकायतों को नजरअंदाज नहीं कर सकती हैं। सरकार ने एक वर्चुअल डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने की भी घोषणा की है, जो केवल ऑनलाइन और डिजिटल होगा, जहां यूज़र्स ऑनलाइन शिकायत (Online Complaint) दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा इन शिकायतों का निवारण ऑनलाइन (Online) भी किया जा सकता है। प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल (Digital) होगी। यूज़र्स अपनी शिकायत पर की गई कार्रवाई को ऑनलाइन ट्रैक (OnlineTrack) कर सकते हैं।

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

शिकायत के खिलाफ अपील करने का ऑप्शन (Option) भी दिया जाएगा। शिकायत के बाद अगर कोई दोषी पाया गया तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी। यानी शिकायत वाली पोस्ट (post) हटा दी जाएगी। नहीं तो उस अकाउंट (Social Media Account) के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया पर शिकायतों के समाधान के लिए तीन कमेटियां बनेंगी। इसमें एक चेयरमैन, दो मेंबर होंगे। दूसरी कमिटी में जॉइंट सेक्रेटेरी स्तर के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे। जबकि तीसरे पैनल में चेयरमैन के तौर पर आईटी मंत्रालय शामिल होगा। इस बीच सोशल मीडिया के मनमाने मैनेजमेंट (Management) पर पाबंदियां लगाने को लेकर कई दिनों से चर्चा चल रही थी। लेकिन सरकार ऐसी नीति बनाकर सोशल मीडिया को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है। हालांकि सरकार का कहना है कि यह यूजर्स को सोशल मीडिया की जिम्मेदारी (Responsibility) सिखाने की कोशिश है।