File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: सोशल मीडिया (Social Media) पर एक लोकप्रिय ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) है। अब व्हाट्स एप हमारे रोजाना के काम का हिस्सा बन गया है। Whatsapp अपने यूजर्स के लिए आए दिन नए-नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है। वॉट्सऐप यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स मुहैया कराता है जो चैटिंग को मजेदार बना देते हैं। इस पर मिलने वाले स्टेटस अपडेट फीचर का इस्तेमाल भी करोड़ों यूजर्स रोजाना करते हैं, अब कंपनी ने स्टेटस को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। व्हाट्सएप यूजर्स अब स्टेटस के तौर पर अपनी आवाज की 30 सेकंड तक की वॉयस रिकॉर्डिंग (Voice Recording) शेयर कर सकेंगे। वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में एक नया फीचर आया है, जिसमें स्टेटस अपडेट में फोटो, वीडियो और टेक्स्ट के अलावा यूजर्स को वॉयस नोट्स शेयर करने का भी विकल्प मिलेगा।

    ऐप को पहले अपडेट करने की जरूरत

    स्टेटस सेक्शन में ‘पेंसिल’ और ‘कैमरा’ आइकन के साथ एक तीसरा माइक्रोफोन विकल्प (Microphone Option) भी मौजूद हो सकता है। इस बटन को टैप करने के बाद इसे रिकॉर्डिंग मोड (Recording Mode) में डाला जा सकता है। यह फीचर जल्द ही सभी के लिए रोलआउट किया जाएगा। मैसेजिंग ऐप के एंड्रॉइड वर्जन 2.23.3.18 के लिए बीटा में नया विकल्प स्टेटस अपडेट सेक्शन में उपलब्ध है। बीटा टेस्टिंग खत्म होने के बाद इसे स्टेबल ऐप का हिस्सा बनाया जा सकता है। नई सुविधाओं के लिए ऐप को पहले अपडेट करने की जरूरत है। अगर आप बीटा वर्जन यूजर हैं तो ऐप को ओपन करने के बाद आपको स्टेटस में जाना होगा। इसमें आगे आपको दायीं तरफ दिखेगा, उस पर आपको कैमरा और पेंसिल का आइकन नजर आएगा। अगर आप कोई फोटो या वीडियो शेयर करना चाहते हैं, तो आपको कैमरा आइकन पर टैप करना होगा।

     30 सेकेंड से कम रिकॉर्डिंग 

    इसमें वॉयस रिकॉर्डिंग या टेक्स्ट जोड़ने के लिए आपको पेंसिल आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद टाइपिंग टेक्स्ट से संबंधित एक विंडो खुलेगी, जहां दाईं ओर एक ‘माइक्रोफोन’ आइकन दिखाई देगा। इस आइकन को होल्ड करने के बाद आप वॉयस रिकॉर्डिंग शुरू कर पाएंगे। 30 सेकेंड से कम रिकॉर्डिंग के बाद आपको ‘सेंड’ बटन पर टैप करना होगा और वॉयस रिकॉर्डिंग स्टेटस अपडेट के तौर पर शेयर हो जाएगी। ऐप को अपडेट करने वाले यूजर्स को ही नया फीचर मिलेगा, ऐप को अपडेट करने वालों को ही यह रिकॉर्डिंग स्टेटस दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त, शीर्ष दाईं ओर स्थित ‘कलर टूल’ आइकन पर टैप करके रिकॉर्डिंग के पीछे के रंग को बदला जा सकता है।