youtube
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: डिजिटल प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) ने भारत में 2022 की शुरुआत से तीन महीने में 11 लाख से ज़्यादा वीडियो डिलीट (11 Lac Youtube Video Delete In India) कर दिए हैं। ग्लोबली यह संख्या काफी ज़्यादा है। जबकि साल की पहली तिमाही तक यूट्यूब ने 44 लाख से ज़्यादा अकाउंट को भी डिलीट (Youtube Account Delete In India) किया है, इन अकाउंट को यूट्यूब की सामुदायिक दिशानिर्देश का उल्लंघन (Youtube Rules) करने के लिए डिलीट किया गया है। 

    इन अकाउंट में से ज्यादातर कंपनी स्पैम नीतियों का उल्लंघन करने की वजह से हटाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, Google की कंपनी यूट्यूब से हटाए जाने वाले वीडियो में 90% से ज्यादा वीडियो फेक थे, जिसकी वजह से इन्हें डिलीट किया गया। वहीं यूट्यूब पर हिंसक कंटेंट पोस्ट करने, सिक्योरिटी और प्राइवेसी गाइडलाइन्स (Security & Privacy Guidelines) को भी हटाने की वजह से भी काफी वीडियो डिलीट किए गए हैं। 

    YouTube ने ऐसे भी कंटेंट को हटा दिए हैं, जिन्हें काफी बार पोस्ट किया गया था। कुछ चैनल या वीडियो यूज़र्स से कई चीज़ों का वादा करते हैं और फिर उन्हें किसी दूसरी साइट पर रीडायरेक्ट कर देते हैं। ऐसा करने से उन्हें पैसे कमाने का जरिया मिल जाता है। इसके अलावा कुछ चैनल यूज़र्स को ऐसी वेबसाइट पर भेज देते हैं, जिसमें खतरे वाला सॉफ्टवेयर मौजूद होता है, जिसकी वजह से यूज़र्स की निजी जानकारी को भी खतरा होता है। YouTube ने ऐसे कंटेंट को भी हटा दिया है जो YouTube पर एंगेजमेंट मेट्रिक जैसे व्यू, लाइक, कमेंट या कोई दूसरे मेट्रिक बेचती है।

    बता दें कि, यूट्यूब के नियम अनुसार, उन चैनलों को डिलीट किया जाता है, जो 90 दिनों के अंदर तीन बार उनके बनाए गए नियम का उल्लंघन करता है। जबकि दूसरी तरफ अगर कोई यूट्यूब चैनल 3 बार से भी ज्यादा नियमों का उल्लंघन करता है तो उस चैलन पर पोस्ट किए गए सभी वीडियो को भी हटा दिया जाता है।