Instagram मैसेज रीड होने का नहीं चलेगा पता, Meta लाएगा नया फीचर

Loading

मुंबई: मेटा व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक समय-समय पर नए फीचर्स पेश करते रहते हैं। अब मेटा इंस्टाग्राम में भी ऐसा ही फीचर देने जा रहा है, जो व्हाट्सएप में पहले से मौजूद है। इस फीचर के आने के बाद इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजने वाले को यह पता नहीं चल पाएगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ा है या नहीं। आप भी इस फीचर के बारे में जानकर इसे अपने अकाउंट में एक्टिवेट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर जल्द ही ‘रीड रिसिप्ट’ रोल आउट होने वाला है, यह फीचर इंस्टाग्राम यूजर्स को मिलने वाले डायरेक्ट मैसेज पर काम करेगा। आपको बता दें कि ‘रीड रिसीप्ट’ मैसेज के जरिए इंस्टाग्राम यूजर्स को बिना किसी को बताए भेजे गए मैसेज पढ़ने की सुविधा मिलेगी। यह फीचर व्हाट्सएप पर पहले से मौजूद है। जिसमें व्हाट्सएप ‘रीड रिसीप्ट’ फीचर एक्टिवेट होने पर मैसेज पढ़ने के बावजूद ब्लू टिक नहीं दिखता है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Adam Mosseri (@mosseri)

इंस्टाग्राम के CEO एडम मोसेरी ने अपने ब्रॉडकास्ट चैनल पर एक मैसेज में इस फीचर की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कंपनी एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है जो उपयोगकर्ताओं को अपने सीधे मैसेज में ‘रीड रिसीट्स’ विकल्प को बंद करने की अनुमति देगा। हालांकि, यदि कोई उपयोगकर्ता यह सुनिश्चित करना चाहता है कि भेजने वाला जानता है कि मैसेज पढ़ा गया है, तो वह रीड रिसीट्स चालू रख सकता है।

आपको बता दें कि मोसेरी ने ऐप का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिसमें यह फीचर दिखाया गया है। इस स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि इंस्टाग्राम भी अपने मेन्यू को रीडिज़ाइन कर रहा है। हालांकि उन्होंने लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है। जब यह सुविधा उपलब्ध होगी, तो यूजर्स इस अपडेट को इंस्टाग्राम की गोपनीयता सेटिंग्स में पा सकेंगे।