Jio
File Photo

नई दिल्ली: घरेलू वॉयस कॉल (Domestic Voice Call) के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) व्यवस्था खत्म होने के साथ रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने गुरुवार को कहा कि भारत में उसके नेटवर्क से अन्य नेटवर्कों (Other Networks) पर सभी कॉल एक जनवरी 2021 से मुफ्त हैं। 

एक बयान के मुताबिक, दूरसंचार नियामक (Telecommunications Regulator) के निर्देशों के अनुसार देश में एक जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था लागू की जा रही है, जिससे सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क समाप्त हो जाएंगे। 

कंपनी ने आगे कहा, ‘‘इंटरनेट के इतर घरेलू वॉयस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉयस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से होगी। ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं।” 

सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था। (एजेंसी)