file pic
file pic

    Loading

    दिल्ली: अगर आपसे कहा जाए कि पुराने फोन के लिए आपको 40 लाख रुपये देने होंगे, तो क्या आप इसे खरीदेंगे? उत्तर होगा नहीं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही पुराने फोन के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक या दो नहीं बल्कि 40 लाख रुपये में बिक रहा है। हम जिस फोन की बात कर रहे हैं वह 2007 का आईफोन है जो अब नीलामी के लिए तैयार है। फोन कॉस्मेटिक टैटू कलाकार करेन ग्रीन के पास है, जिन्होंने 16 साल पहले 2007 में उपहार के रूप में फोन प्राप्त किया था। उसी वर्ष Apple ने अपना पहला iPhone लॉन्च किया, जो उस समय की सुविधाओं के साथ आया था। इसमें 3.5 इंच की टच स्क्रीन, 2 मेगापिक्सल कैमरा और सफारी वेब ब्राउजर जैसी विशेषताएं थीं और उस समय इसके 4 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 599 डॉलर थी। करेन नई पीढ़ी का फोन पाकर खुश थी।

    15 साल बाद भी करेन ग्रीन का आईफोन पैक

    लेकिन उसने फोन नहीं खोला क्योंकि उसके पास पहले से ही वेरिज़ोन के साथ तीन फोन लाइनें थीं, और आईफ़ोन केवल एटी एंड टी के साथ आए थे। लिहाजा यह फोन काफी समय तक रिटेल बॉक्स में बंद रहा। इसीलिए लगभग 15 साल बाद करेन ग्रीन का पहला आईफोन अभी भी एक बॉक्स में पैक है। अब इस आईफोन की नीलामी होने जा रही है जहां बोली कम से कम 50 हजार डॉलर (करीब 40.1 लाख रुपये) तक जा सकती है। नीलामी एलसीजी नीलामी द्वारा कराई जा रही है, जो गुरुवार को शुरू हुई और 19 फरवरी तक चलेगी। जब ग्रीन ने Ebay पर $10,000 के लिए सूचीबद्ध एक पैक किए गए iPhone को देखा, तो उसने अपना फोन बेचने का फैसला किया।

     50,000 डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

    करेन ग्रीन 2019 में अपने आईफोन के साथ टीवी शो डॉक्टर एंड द दिवा पर पहुंची, जहां इसकी कीमत 50,000 रुपये थी। फोन की कीमत देखकर ग्रीन ने फोन को एक और दिन के लिए रखने का फैसला किया। फ़ैक्टरी-सील किए गए पहली पीढ़ी के iPhone को 40,000 डॉलर में बेचने के बाद, उसने 16 साल बाद iPhone बेचने का फैसला किया। इसकी नीलामी 2 फरवरी को 2,500 डॉलर से शुरू हुई थी और 19 फरवरी तक इसके 50,000 डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।