Photo credit - Whatsapp
Photo credit - Whatsapp

    Loading

    दिल्ली:  प्रॉक्सी के माध्यम से जुड़ने से व्हाट्सएप द्वारा प्रदान की जाने वाली गोपनीयता और सुरक्षा का उच्च स्तर बना रहता है।ऐसे में किसी टेलीकॉम कंपनी के एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। सबसे खास बात यह है कि इसके लिए यूजर्स को किसी भी तरह का कोई भुगतान भी नहीं करना होगा। प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स को मैसेज भेजने के लिए इंटरनेट की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. WhatsApp यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट लेकर आया है. कंपनी ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए Proxy Support को लॉन्च कर दिया है. यहां तक कि अगर उनके एरिया में इंटरनेट बंद भी कर दिया गया है, तो भी यूजर्स WhatsApp मैसेज भेज पाएंगे.

    प्राइवेसी और सिक्योरिटी मिलती रहेगी

    अब आपको बताते हैं कि ऐसा होगा कैसे. दुनियाभर में वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स प्रॉक्सी सर्वर सेटअप करेंगे, जिससे WhatsApp यूजर्स बिना इंटरनेट के मैसेज भेजते रह सकेंगे.सिक्योरिटी कंसर्न को लेकर WhatsApp ने कहा प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट रहने पर भी यूजर्स को प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्हें पहले की तरह ही प्राइवेसी और सिक्योरिटी मिलती रहेगी. 

     मैसेज पहले की तरह एंड-डू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे

    हम इस बात से अवगत हैं कि जिस तरह हमने निजी संदेशों या कॉल के माध्यम से 2023 की शुरुआत का जश्न मनाया है, ऐसे कई लोग हैं जो इंटरनेट बंद होने के कारण अपने प्रियजनों तक पहुंचने की क्षमता से वंचित हैं। मदद करने के लिए, आज हम दुनिया भर के व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए प्रॉक्सी समर्थन शुरू कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि हम लोगों के हाथों में व्हाट्सएप का एक्सेस बनाए रखने की ताकत दे रहे हैंकंपनी का कहना है कि मैसेज पहले की तरह एंड-डू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे. ऐप को अपडेट करने के बाद सेटिंग मेनू में नया ऑप्शन दिखाई देगा. प्रॉक्सी से कनेक्ट करने के लिए, आपको अपने व्हाट्सएप सेटिंग्स में जाना होगा और Storage and Data पर टैप करना होगा और उसके बाद प्रॉक्सी पर क्लिक करना होगा. फिर, आपको Use Proxy पर टैप करना होगा और प्रॉक्सी एड्रेस लिखना पड़ेगा. लिकने के बाद कनेक्ट करने के लिए Save पर टैप करना पड़ेगा.

     

    प्रॉक्सी चुनने से आप सर्वर के जरिए व्हाट्सएप से जुड़ सकते हैं 

    अगर कनेक्शन एस्टब्लिश हो जाता है तो एक चेक मार्क दिखाई देगा. कंपनी ने कहा कि प्रॉक्सी के माध्यम से जुड़ने से व्हाट्सएप द्वारा प्रदान की जाने वाली गोपनीयता और सुरक्षा का उच्च स्तर बना रहता है मेटा के स्वामित्व वाला लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए प्रॉक्सी समर्थन लाया है,ईरान और अन्य जगहों पर लाखों लोगों की तरह जिन्हें स्वतंत्र रूप से और निजी तौर पर संवाद करने के अधिकार से वंचित रखा जाता है। अगर उनका कनेक्शन अवरुद्ध या बाधित है  व्हाट्सप्प ने एक ब्लॉग में कहा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के अनुसार, प्रॉक्सी चुनने से आप सर्वर के जरिए व्हाट्सएप से जुड़ सकते हैं  लोगों को स्वतंत्र रूप से संवाद करने में मदद करने के लिए समर्पित दुनिया भर के स्वयंसेवकों और संगठनों द्वारा स्थापित।