File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: आज हम अपना लगभग सारा काम मोबाइल (Mobile) फोन से कर रहे हैं। आज इस स्मार्टफोन के जरिए आप घर बैठे आराम से खरीदारी कर सकते हैं और कुछ ही सेकंड में किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। लेकिन कुछ समय बाद हम अपने स्मार्टफोन को अलग रख देते हैं और नया स्मार्टफोन खरीद लेते हैं। कई बार हम अपने पुराने फोन को कबाड़ की दराज में रख देते हैं जहां हम दूसरे पुराने गैजेट (Old Gadget) रखते हैं जिनका हम शायद कभी इस्तेमाल (Use) न करें। कुछ सालों बाद आपका पुराना फोन कूड़ेदान (Dustbin) में नजर आता है। इसलिए अपने पुराने फोन को फेंकने की बजाय उसे किसी अच्छे काम में लगाएं। तो आइए जानते हैं कि आप अपने पुराने फोन को कैसे इस्तेमाल (Reuse) कर सकते हैं।

bike navigation
File Photo

नेविगेशन डिवाइस

यदि आपके पास कोई पुराना Mobile है, तो आप उसे नेविगेशन उपकरण (Navigation Machine) के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी नई बैटरी को खत्म होने से रोकेगा। बस अपने पुराने फोन को अपनी कार या बाइक के फोन होल्डर पर रखें और गाड़ी चलाते समय गूगल मैप्स/एप्पल मैप्स (Maps) का इस्तेमाल करें।

Pic Credit: Twitter

पुराने स्मार्टफोन को सिक्योरिटी कैमरा की तरह करें इस्तेमाल

अगर आपके पास पुराना स्मार्टफोन है तो आप उस डिवाइस को होम सिक्योरिटी कैमरा (Security Camara) के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नए और पुराने स्मार्टफोन में सिक्योरिटी कैमरा ऐप डाउनलोड (Download) करना होगा। इसके बाद गूगल आईडी (Google Id) से लिंक कर दें। अब दोनों डिवाइस आपस में कनेक्ट (Connect) हो जाएंगे। इसके बाद आप पुराने फोन से अपने घर की सुरक्षा कर पाएंगे।

Nearly 56 percent of children's smartphones are not available for e-learning: study
File Photo

स्टोरेज डिवाइस के रूप में उपयोग करें

अपने पुराने फोन का पुन: उपयोग करने का दूसरा तरीका यह है कि इसे स्टोरेज डिवाइस (Storage Device) के रूप में उपयोग किया जाए। बस अपने फोटो, वीडियो, फाइल या किसी अन्य डेटा को अपने पुराने फोन में स्थानांतरित करें और आप इसे पोर्टेबल ड्राइव (Portable Drive) के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

File Photo

कार कैमरा

अगर आपके पुराने फोन में कैमरा (Camara) काम कर रहा है, तो आप इसे डैश कैम में बदल सकते हैं। इसके लिए प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से कोई भी डैश कैमरा ऐप डाउनलोड करें और अपने पुराने फोन को माउंट करने के लिए अपनी कार में फोन होल्डर इंस्टॉल करें। इसकी मदद से आप सड़क दुर्घटना या अनिश्चित परिस्थितियों में फंसने से बच सकते हैं।

Children And Mobile
File Photo

फोन से सुलझा सकते हैं मैथ प्रॉब्लम

आप अपने बच्चे की होमवर्क (Children Homework) में मदद करना चाहते हैं तो आप अपने पुराने स्मार्टफोन में Photomath ऐप डाउनलोड कर लें। इसके बाद यह ऐप फोन के कैमरे के जरिए मैथ की प्रॉब्लम (Maths Problem) को स्कैन करके स्टेप-बाय-स्टेप हल करने का तरीका बता देगा। इससे आप आसानी से किसी भी मैथ प्रॉब्लम को चुटकियों में सुलझा (Solve) पाएंगे।