Photo - scientificamerican.com
Photo - scientificamerican.com

Loading

मुंबई: एलियंस को लेकर कई रहस्य बने हुए हैं। एलियंस कहां रहते हैं, कैसे रहते हैं, उनके जीवित रहने का आधार क्या है ऐसे कई सवाल हैं जिन पर वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं। लेकिन पेंटागन की एक रिपोर्ट में कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। पेंटागन की एक रिपोर्ट कहती है कि दुनिया के किसी कोने में बैठा कोई हमारी हर हरकत पर नजर रख रहा है। पेंटागन के UFO विभाग ने अपनी रिपोर्ट में आशंका जताई है कि अंतरिक्ष से एलियंस के अलावा कोई हमारी निगरानी नहीं कर रहा है। वह वहीं से जासूसी करता है। 

कोई और नहीं बल्कि एक एलियन मदरशिप 

उस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कथित एलियंस हमारे रिसर्च योजनाओं को प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं। पेंटागन यूएफओ के अधिकारियों और हार्वर्ड के वैज्ञानिकों द्वारा पेश किए गए दस्तावेज़ से पता चलता है कि छोटे ग्रहों की खोज में लगे हमारे सौर मंडल के चारों ओर ऐसी शक्ति बिखरी हो सकती है। हार्वर्ड के एक वैज्ञानिक के अनुसार यह कोई और नहीं बल्कि एक एलियन मदरशिप है। शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी संभावना है कि पृथ्वी यान जैसा कुछ हमारे अंतरिक्ष में मौजूद है, जो हमारे लिए सूचना का एक नया स्रोत बन सकता है, क्योंकि मानव द्वारा भेजे गए मशीन यहां शोध में लगे हैं। इससे पहले 2017 में वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में एक ऐसी वस्तु की खोज की थी, जिसका आकार कुछ अनोखा था। यह एक बड़े सिगार की तरह लग रहा था। 

एलियंस को पानी का रास्ता पता चल जाएगा, तो पृथ्वी में रुचि तेजी से बढ़ेगी

बाद में उसके बारे में कहा गया कि वह एक धूमकेतु था। लेकिन लोएब नाम के एक वैज्ञानिक ने कहा कि यह वास्तव में एक अंतरिक्ष यान हो सकता है, पृथ्वी वैज्ञानिकों का नहीं, बल्कि सौर मंडल में रहने वाले एलियंस जैसी किसी अज्ञात वस्तु का। फिर यह उल्कापिंड की तरह गिरा और धरती में धंस गया। वैज्ञानिकों ने पृथ्वी तक पहुँचने के लिए सौर मंडल की शक्ति का विश्लेषण किया है। शोध लेखकों का मानना ​​है कि ये एलियंस सौर मंडल में वायुमंडल वाले चट्टानी ग्रहों की खोज करना चाहते हैं। वे सोचते हैं कि शुक्र, पृथ्वी, मंगल ग्रह दूर से ही आकर्षक दिखाई देते होंगे। वैज्ञानिकों के अनुसार, एक बार जब एलियंस को पानी का रास्ता पता चल जाएगा, तो पृथ्वी में उनकी रुचि तेजी से बढ़ जाएगी।