Photo Credit- Google
Photo Credit- Google

    कोलकाता : गणित (Math) में 100 में से 110 अंक प्राप्त करने वाले और क्वांटम फिजिक्‍स (Quantum Physics) पर शोध के लिए दुनियाभर में मशहूर महान वैज्ञानिक (Scientist) और गणितज्ञ सत्येंद्र नाथ बोस (Satyendra Nath Bose) को कौन नहीं जानता। सत्येंद्र नाथ बोस की ख्याति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महान वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) भी उनके फैन थे। 

    सत्येंद्र नाथ बोस 1920 ने क्वॉटम फिजिक्स पर शोध किया था। क्वॉटम फिजिक्स पर काम करने के बाद उन्होंने अपनी पहचान एक महान वैज्ञानिक के रूप में स्थापित किया। भारत सरकार ने उनको देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान पद्मविभूषण से 1954 में सम्‍मानित किया था। गौरतलब है कि गूगल ने डूडल के जरिये सत्येंद्र नाथ बोस को श्रद्धांजलि दिया है।

    बता दें, सन 1924  में आज ही के 04 जून को सत्येंद्र नाथ बोस ने अल्बर्ट आइंस्टीन को अपने क्वांटम फॉर्मूलेशन भेजे थे, जिन्होंने तुरंत इसे क्वांटम यांत्रिकी में एक महत्वपूर्ण खोज के रूप में मान्यता दी थी। सत्‍येंद्र नाथ बोस का जन्म 1894 को कोलकाता में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई नदिया जिले के बाड़ा जगुलिया गांव में हुई। कोलकाता के प्रेजिडेंसी कॉलेज से इन्होने इंटर की पढाई पूरी की और जगदीश चंद्र बोस और प्रफुल्‍ल चंद्र रे जैसे विद्वानों ने से उन्होंने शिक्षा प्राप्त की।