नासा क्रिसमस पर लॉन्च करेगा 74 हजार करोड़ रुपये का जेम्स वेब टेलीस्कोप

    Loading

    केप केनवेरल: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि वह जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अगले शुक्रवार को प्रक्षेपित कराएगा। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने शुक्रवार को बताया कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को 24 दिसंबर को प्रक्षेपित किया जाएगा। यूरोपीय एरियन रॉकेट दक्षिण अमेरिका के फ्रेंच गुएना से इसे लेकर रवाना होगा। 

    वेब को हबल स्पेस टेलीस्कोप का उत्तराधिकारी माना जा रहा है और इसे शनिवार को प्रक्षेपित कराया जाना था लेकिन तकनीकी खामियों के चलते प्रक्षेपण के काम में पहले चार दिन और फिर दो और दिन की देरी हुई। अब इसे प्रक्षेपित कराने के लिए अगले शुक्रवार का दिन निर्धारित किया गया है।

    नेल्सन ने छुट्टी का दिन होने के कारण प्रक्षेपण स्थल पर कम लोगों के मौजूद होने की संभावना है। यह प्रक्षेपण ईस्टर्न टाइम जोन (ईएसटी) सुबह सात बजकर 20 मिनट पर होगा। 

    उन्होंने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा, ‘‘चूंकि क्रिसमस की पूर्व संध्या है इसलिए अमेरिकी कांग्रेस से जुड़े अधिकारी भी नहीं रहेंगे।” यहां तक कि नासा और कॉन्ट्रैक्टर टीम के लोग भी कम ही होंगे, लेकिन वह खुद वहां मौजूद रहेंगे। इस परियोजना में नासा यूरोपीय और कनाडा की अंतरिक्ष एजेंसियों के साथ मिल कर काम कर रहा है। उन्होंने कहा,‘‘ इससे बहुत कुछ हासिल होगा। ब्रह्मांड के बारे में नई बातें जानने और नयी समझ पैदा करने में मदद मिलेगी।” (एजेंसी)