File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: वर्तमान युग विज्ञान का युग है और कई देशों ने तकनीक की मदद से विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की है। वर्तमान में, तकनीकी परिवर्तनों की गति भी बहुत बड़ी है। इस तकनीक की मदद से कुछ देश न सिर्फ धरती पर बल्कि चांद पर भी घर बनाने की सोच रहे हैं। चीन ने इस दिशा में तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए चीन कई मिशन पर काम करने जा रहा है। चीन 2030 तक इंसानों को चांद पर भेजने की योजना बना रहा है। अमेरिका पहले से ही इस मिशन पर काम कर रहा है। अब चीन कतार में शामिल हो गया है। इस अभियान के जरिए चीन चांद (Lunar Habitation) पर घर बनाएगा और 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी (Moon 3D Printing Technology) की मदद लेगा।

चीन के चंद्र मिशन का मुख्य उद्देश्य

फिलहाल चीन चांद पर इंसान भेजने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए चीन ने अभियान के कुछ चरण तय किए हैं। चीन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन चांद पर घर बनाना शुरू करने जा रहा है। इसके लिए शुरुआत में 3डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए चीन ‘रोबोटिक मेसन’ के जरिए मिट्टी की ईंटें बनाने की योजना पर काम कर रहा है। फिलहाल चीन 2030 तक चांद पर इंसान भेजने की योजना बना रहा है। इसके लिए माना जा रहा है कि चीन चांद पर उपलब्ध संसाधनों के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल पर फोकस करेगा। यह चीन का मुख्य उद्देश्य है।

File Photo

ऐसा होगा चीन का चंद्र मिशन

चीन मानव यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने की योजना बना रहा है, चंद्र मिशन कई चरणों से गुजरेगा। इसके लिए चीन का चांग’ई-6, चीन का चांग’ई-7 और चांग’ई-8 मिशन के चरण निर्धारित किया गया है। यह अभियान 2030 तक लागू रहेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चांग’ई-8 मिशन चीन का खास मिशन होगा। क्या इस मिशन के जरिए इंसान चांद पर रह सकता है? क्या मनुष्य के लिए अनुकूल वातावरण है? और क्या वहां जमीन के नीचे खनिज हैं? यह जानकारी जुटाई जाएगी। साथ ही चीन चांद पर लंबे समय तक रहने के लिए चांद पर कुछ स्पेस स्टेशन बनाने की योजना बना रहा है। उसके लिए समझा जा रहा है कि यह स्पेस स्टेशन वहां के माहौल को देखते हुए बनाया जाएगा। इससे साफ पता चलता है कि चीन किस तरह चांद पर मौजूद संसाधनों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकता है। 2030 तक चीन 3डी प्रिंटिंग की मदद से चांद पर घर बनाना शुरू कर सकता है।