गूगल लाया है नया फीचर, ग्रामर चेक करके बताएगा Google का AI बेस्ड टूल

Loading

नई दिल्ली: Google ने अपने सर्च इंजन के टूलबॉक्स में एक नया फीचर जोड़ा है। ये नया फीचर एआई बेस्ड ग्रामर चेकर (AI-Based Grammar Check) है। ये फीचर Google सर्च के डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों यूजर्स के लिए पहले से ही मौजूद है।

AI बेस्ड ग्रामर चेकर टूल क्या जांच करेगा
AI बेस्ड ग्रामर चेकर टूल यह जांच करेगा कि सर्च बॉक्स में टाइप किया गया वाक्य या वर्ड ग्रामेटिकली करेक्ट है या नहीं। यदि कोई त्रुटि नहीं है तो यह रिलेवेंट रिजल्ट दिखाएगा और अगर ग्रामेटिकली गलतियां हैं तो एक संशोधित वाक्य दिखाएगा। आइए डिटेल में जानते हैं नए फीचर पर आखिर यह काम  कैसे  करता है।

Grammar Check टूल
Google ने अपने सर्च इंजन में एक नया AI बेस्ड ग्रामर चेकर टूल जोड़ा है। कंपनी के मुताबिक, यदि गूगल सर्च बॉक्स में टाइप किया गया सेंटेंस व्याकरण रूप से गलत है तो ग्रामर चेकर टूल विश्लेषण करेगा और उसे करेक्ट वर्ड या सेंटेंस दिखाएगा। 

अगर वर्ड या सेंटेंस सही है, तो टूल हरे चेकमार्क के साथ पहला रिजल्ट दिखाएगा, यह इंडीकेट करने के लिए कि कोई ग्रामर जुड़ी गलतियां नहीं हैं।  हालांकि यह फीचर अभी केवल अंग्रेजी के लिए काम करती है।

Google Search ग्रामर टूल कुछ कंडीशन में काम नहीं करेगा 
ऑफिसियल ब्लॉग के मुताबिक, अगर वाक्य और प्रश्न में खतरनाक कंटेंट है जैसे- उत्पीड़न करने वाला,  चिकित्सीय, यौन रूप से स्पष्ट, घृणास्पद, आतंकवादी, हिंसा या खून-खराबा को बढ़ावा देने वाला तो ऐसे में ग्रामर चेकर काम नहीं करेगी।

ऑटोमैटिक है Grammar Check in Google Search टूल 
Google सर्च ग्रामर चेक टूल ऑटोमैटिक है और इसे करेक्ट रिजल्ट दिखाने के लिए डिजाइन किया गया है। अगर सर्च से पता चलता है कि वाक्य में सुधार की आवश्यकता है, तो यह यूजर्स को एक सही रिजल्ट दिखाएगा। हालांकि, यह हर समय काम नहीं कर सकता है। यूजर अपने वाक्य में ग्रामर चेक टूल टाइप करके चेक कर सकते हैं।