Meta and Facebook
File Photo

    Loading

    दिल्ली : आयरिश डेटा संरक्षण आयोग ने फेसबुक(Facebook) की मूल कंपनी मेटा(Meta) को कुल €390 मिलियन (4,35,43,00,000 रुपये से ज्यादा) के दो जुर्माने का भुगतान करने का आदेश दिया है। आयरिश नियामकों ने फेसबुक की पैरेंट मेटा पर करोड़ों का जुर्माना लगाया है। आयरिश गोपनीयता नियामक ने निष्कर्ष निकाला है कि कंपनी के विज्ञापन और डेटा हैंडलिंग प्रथाएं यूरोपीय संघ के व्यापक गोपनीयता कानून का उल्लंघन कर रही थीं। आयरिश डेटा संरक्षण आयोग ने कहा कि मेटा को दो जुर्माने का भुगतान करने का आदेश दिया जाना चाहिए। यूरोपीय संघ के सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर) के उल्लंघन पर €210 मिलियन जुर्माना,और इंस्टाग्राम (Instagram) द्वारा GDPR(जीडीपीआर) उल्लंघनों से जुड़ा €180 मिलियन जुर्माने का भुगतान करने का आदेश दिया है। 

    मुनाफे लगभग 50 फीसदी गिर गए 

    यह जुर्माना ऐसे समय में आया है जब आंकड़ों के मुताबिक 2023 में मेटा के मुनाफे का अनुमान लगभग 50 फीसदी गिर गया है। कंपनी का बहुप्रचारित मेटावर्स पुश संघर्ष कर रहा है और प्रदर्शन संख्या संकेत दर्शाती है कि उपयोगकर्ता और विज्ञापनदाता दोनों प्लेटफॉर्म से दूर जा रहे हैं शायद इंस्टाग्राम रील्स और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के अपवाद के साथ और मेटा जिसने 2021 में फेसबुक से अपना नाम बदल लिया,रीब्रांडिंग के बाद से इसके शेयर की कीमत में लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।

    फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए सेवा की शर्तों को बदल दिया

    सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हो सकता है कि मेटा को अगले तीन महीनों में अपने ऐप को यह सुनिश्चित करने के लिए बदलना होगा कि वे विज्ञापन के लिए व्यक्तिगत डेटा का लाभ नहीं उठाते हैं। इसका विज्ञापन मॉडल कैसे काम करता है इस मामले में कंपनी के लिए यह एक बड़ा झटका हो सकता है। मेटा पहले व्यवहार संबंधी विज्ञापनों के उद्देश्यों के लिए इस जानकारी को संसाधित करने के लिए उपयोगकर्ता की सहमति पर निर्भर था, लेकिन प्रसंस्करण पर फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए सेवा की शर्तों को बदल दिया।