File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 आयोजन में 5G सेवाओं (5G Network) को आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है। इस फायदा सबसे पहले फ़िलहाल कुछ चुनिंदा शहरों में ही होगा। बाद में बाकी यूजर्स के लिए भी इसको रोलआउट कर दिया जाएगा। हालांकि, जब से 5G की बात शुरू हुई है, तब से लोगों के मन में यह सवाल है कि, यह सर्विस 4G से महंगी होगी या नहीं और इसका टैरिफ प्लान क्या होगा? तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

    क्या होगा 5G सेवा का टैरिफ?

    फ़िलहाल, दूरसंचार दिग्गजों ने 5G सेवा का टैरिफ का खुलासा नहीं किया है। लेकिन, ये 4G प्रीपेड योजनाओं के बराबर होंगे। एक बार 5G को पूरी तरह रोलआउट करने के बाद लोगों के पास 4G प्लान की तरह ही 5G टैरिफ प्लान होंगे। आपके क्षेत्र में 5G सेवाएं आने के बाद आपको स्मार्टफोन में 5G कनेक्टिविटी का फायदा मिलेगा। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स ये भी बताते हैं कि, मौजूदा 4G टैरिफ के मुकाबले 5G का टैरिफ 20 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं। 

    4G सिम कार्ड को बदलने की ज़रूरत नहीं 

    इन सब में सबसे खास बात यह है कि, यूज़र्स को अपने पुराने 4G सिम कार्ड को बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। यह सिम ही 5G फोन में लगाने के बाद हाई-स्पीड देने लगेंगे और यूज़र्स इसका फायदा उठा पाएंगे। रोलआउट के साथ ही कंपनियां नए प्लान्स की जानकारी भी देंगी और आपको शहर में 5G आने का पता खुद-ब-खुद लग जाएगा।

    4G डिवाइस पर चलेगा 5G!

    4G स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए ये थोड़ी बुरी खबर हो सकती है कि, वह पुराने 4G स्मार्टफोन्स में 5G इंटरनेट स्पीड ऐक्सेस नहीं कर पाएंगे। लंबे समय से 5G स्मार्टफोन्स का भारत में बड़ा मार्केट है और 20,000 रुपये से कम कीमत वाले सेगमेंट में भी कई 5G स्मार्टफोन्स मौजूद हैं। भारत में करीब 10 करोड़ यूजर्स पहले ही 5G डिवाइसेज का यूज़ कर रहे हैं।