450 property seal, know what is the reason

    Loading

    कल्याण. कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivali Municipal Corporation) द्वारा 15 अक्टूबर 2020 से 15 जनवरी 2021 तक 75% व्याज माफ करने की घोषणा कर  लागू की गई अभय योजना (Abhay Scheme) को छोटे-बड़े संपत्तिकर बकाया दारों ने उत्साहपूर्वक प्रतिसाद दिया और अभय योजना का लाभ लिया। अभय योजना की समय सीमा समाप्त हो जाने के बाद उक्त अभय योजना का लाभ नहीं लेने वाले टैक्स बकाया दारों से टैक्स ( Tax) वसूलने की प्रक्रिया मनपा ने तेज कर दी है। बकाया संपत्ति कर (Property Tax) धारकों को सभी प्रभाग क्षेत्र में कुल  5071 व्यावसायिक संपत्तियों के  संपत्तिकर की वसूली के लिए जप्ती पूर्व अंतिम नोटिस मनपा टैक्स विभाग द्वारा भेजा गया है। नोटिस मिलने के बाद भी टैक्स नहीं भरने वाले लोगों पर मनपा द्वारा कार्रवाई करते हुए  करीब 430 संपत्तियों को सील कर दिया गया हैं। 

    कल्याण-डोंबिवली मनपा के अंतर्गत सभी 10 प्रभाग समिति क्षेत्र में संपत्ति जप्ती नोटिस को प्रतिसाद नहीं देने वाले 430 संपत्तिधारकों की संपत्तियां सील कर अपने कब्जे में ले ली हैं,सील की गई संपत्तियों में प्रमुख रूप से कल्याण पश्चिम स्थित विश्व डेव्हलपर्स, वीएलसीसी की भाड़े पर दी गई संपत्ति का समावेश है। उक्त संपत्ति पर 1 करोड़ 18 लाख रुपए संपत्ति कर बकाया हैं।

    जारी रहेगी जप्ती की कार्रवाई

    संपत्तिकर की मनपा की  मुख्य आय का श्रोत होने से मनपा ने अभय योजना लागू की थी जिससे करोड़ों का बकाया संपत्तिकर मनपा खजाने में आजाएगा। जिससे रुके हुए  विकास कार्य कर जनहित के कार्य किए जा सकेंगे, लेकिन इस सबके बाद भी अभय योजना का लाभ नहीं लेने वाले संपत्तिकर बकायादारों पर अब इसी तरह जप्ती की कार्रवाई शुरु रहने वाली हैं। ऐसी चेतावनी मनपा प्रशासन ने देते हुए टैक्स बकाया दारों से आवाहन किया हैं कि जप्ती की कार्रवाई से बचने के लिए जल्द से जल्द बकाया संपत्तिकर मनपा के खाते में जमा कराएं और जप्ती कार्रवाई से बचें।