Vaccination
File Photo

    Loading

    भिवंडी. भिवंडी (Bhiwandi) में शासन द्वारा वैक्सीन (Vaccine) की कम मात्रा उपलब्ध कराए जाने से नागरिकों को जीवन सुरक्षा की चिंता व्याप्त होने लगी है। मनपा स्वास्थ्य विभाग द्वारा विगत 4 माह के दौरान करीब 30 हजार लोगों का ही टीकाकरण (Vaccination) किया गया है। भिवंडी शहर की जनसंख्या 10 लाख से ज्यादा होने  से समस्त नागरिकों को वैक्सीन का लाभ कब मिलेगा? इस बात को लेकर नागरिकों को चिंता सताने लगी है। शहर के नागरिकों ने शासन, मनपा प्रशासन से नागरिकों की जीवन सुरक्षा के लिए वैक्सीन की प्रचुर मात्रा उपलब्ध कराए जाने की गुहार लगाई है।

    गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण काल में जीवन सुरक्षा के लिए कोविड टीकाकरण अत्यावश्यक है। पावरलूम नगरी भिवंडी की  2011में हुई जनगणना के अनुसार 8 लाख से अधिक है, बावजूद बिगत 9 वर्षों में जनसंख्या दोगुनी हो चुकी है। भिवंडी में जनसंख्या का ग्राफ करीब 12 लाख के ऊपर पहुंचा चुका है। शासन द्वारा 1 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू किया गया है। मनपा द्वारा शुरू टीकाकरण सेंटरों पर आज तक हेल्थ, फ्रंटलाइन वर्कर, 45 वर्ष आयु से अधिक,सीनियर सिटीजन, सरकारी कर्मचारी, 18 से 44 वर्ष से अधिक आयु के करीब 30 हजार लोगों का प्रथम एवं द्वितीय टीकाकरण अंजाम दिया जा चुका है। 

    टीकाकरण के 8 सेंटर बंद 

    शासन द्वारा शुरू किए गए 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों का टीकाकरण करीब साढे चार हजार हुआ है जिसमें से आधे से अधिक लोग बाहर क्षेत्रों से आकर वैक्सीन टीकाकरण का लाभ प्राप्त किया है। आश्चर्यजनक तथ्य है कि जहां शासन द्वारा बार-बार वैक्सीन टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है, वहीं वैक्सीन की कम उपलब्धता के कारण भिवंडी मनपा को 10 सेंटरों में से 8 सेंटर बंद कर सिर्फ 2 सेंटर पर ही वैक्सीन टीकाकरण कराए जाने की मजबूरी झेलनी पड़ रही है। मनपा द्वारा कम वैक्सीन आने का हवाला देकर टीकाकरण प्रक्रिया को बेहद धीमी गति से चलाया जा रहा है। हैरतअंगेज तथ्य है कि कोविड टीकाकरण की शुरुआत के कुछ समय तक लोगों को टीकाकरण कराए जाने में दिक्कतें महसूस हो रही थी बावजूद कुछ समय के उपरांत लोगों ने जब जानकारी के उपरांत जीवन सुरक्षा की खातिर  टीकाकरण कराए जाने पर जोर देना शुरू किया तो को वैक्सीन ही मनपा को मिलना बंद हो गई।

    लोगों को हो रही चिंता

    शहर की सामाजिक, शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा वैक्सीन की उपलब्धता के लिए सरकार से बार-बार अनुरोध किया जा रहा है। भिवंडीकरों का कहना है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस नियंत्रण एवं जीवन सुरक्षा की खातिर वैक्सीन टीकाकरण बेहद जरूरी है, बावजूद वैक्सीन न मिलने से जीवन कैसे सुरक्षित रहेगा चिंता सताने लगी है। वैक्सीन टीकाकरण की अगर यही गति रही तो करीब करीब 12 की आबादी वाले भिवंडी शहर के प्रत्येक नागरिक को वैक्सीन टीकाकरण किए जाने में कितना समय लगेगा यह सोचकर ही जीवन सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है।

    शासन से कम वैक्सीन सप्लाई हो रही : कमिश्नर

    उक्त संदर्भ में मनपा कमिश्नर डॉ. पंकज आसिया का कहना है कि शासन से कम वैक्सीन सप्लाई हो रही है। जैसे-जैसे वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ेगी टीकाकरण तीव्र गति से बढ़ेगा। शहर के नागरिक कदापि चिंतित न हों। शहर के प्रत्येक नागरिक को टीकाकरण का लाभ जरूर मिलेगा।