Black Fungus Updates: Dangerous cases of black fungus in Mumbai, 3 children had to have their eyes removed
Representative Picture

    Loading

    ठाणे. कोरोना (Corona) के बाद पिछले कुछ महीनों से ठाणे जिले (Thane District) में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामलों में कमी आई है। जिले में अब तक 298 मरीजों में इस बीमारी का पता चला है, जिनमें से 62 मरीजों की मौत हो चुकी है। जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार फिलहाल 27 मरीजों का इलाज चल रहा है। 

    जिले में पिछले डेढ़ साल से कोरोना का कहर चल रहा है। इस बीमारी से मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। बीमारी पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग दिन रात काम कर रहा है। इसी तरह, ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में जहां अक्टूबर के अंत से मरीजों की संख्या स्थिर है, वहीं इस साल मार्च की शुरुआत से ही कोरोना का प्रकोप फिर से बढ़ गया था। स्वास्थ्य व्यवस्था संभावित तीसरी लहर के लिए तैयार है, जबकि कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पा लिया गया है।  इससे पता चलता है कि पिछले कुछ महीनों में जिले में ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ गया है। इस बीमारी का पहला मामला ठाणे में अप्रैल में सामने आया था।  इसके बाद से इन मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। दरअसल, इस बीमारी का प्रकोप अब कम हो रहा है, जोकि जिले के लिए एक बड़ी राहत की बात है। 

    अप्रैल से जुलाई के अंत तक, ब्लैक फंगस के मामलों की संख्या 298 थी।  इनमें से 187 मरीज इस बीमारी पर सफलता पूर्वक काबू पा चुके हैं अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि जिले में इस समय 27 मरीजों का इलाज चल रहा है।  जिले के लिए यह बड़ी राहत की बात है क्योंकि इस बीमारी के मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। 

    ब्लैक फंगस के मरीजों का आंकड़ा

    क्षेत्र  ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या मृत्यु
    ठाणे महानगर पालिका  117  21
     कल्याण डोंबिवली महानगर पालिका  56 15
    नवी मुंबई महानगर पालिका 88 23
    उल्हासनगर महानगर पालिका 05 02
     भिवंडी महानगर पालिका 01 00
    मीरा भायंदर महानगर पालिका 28 14
    ग्रामीण क्षेत्र  03 01