Matka

    वीरेन्द्र शुक्ल 

    ठाणे. गर्मी का मौसम (Summer Season) शुरू होने के साथ ही शीतल और शुद्ध पानी के लिए मिट्टी से बने हुए मटकों की मांग बढ़ गई है। चिकित्सकों द्वारा फ्रिज का पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया जाता है। इसके मद्देनजर हर वर्ग के लोग देशी फ्रिज यानी मिट्टी का मटका (Matka) खरीदने के लिए पहुंच ने लगे हैं। ठाणे बायपास (Thane Bypass) से लेकर शहर की सड़कों (Roads) के आसपास अनेक जगहों पर मटका समेत अन्य तरह के मिट्टी के बर्तन बिकने शुरू हो गए हैं। 

    कोरोनाकाल के दौरान फ्रिज का ठंढ़ा पानी न पीने की सलाह दी जा रही है। तापमान बढ़ने की वजह से आधे मार्च के बाद बिकने वाले मटकों की बिक्री फरवरी महीने से ही शुरू हो गयी है। भारी गर्मी की आशंका तथा स्वास्थ्य कारणों के चलते इस वर्ष मटकों की बिक्री ज्यादा होने की उम्मीद जताई जा रही है। काली मिट्टी से बना काला मटका, राजस्थान का लाल मटका, हरियाणा की सुराही तथा अहमदाबाद से आने वाले मटके कोरोना की वजह से कम मात्रा में यहां पहुंच रहे हैं। इसकी वजह से स्थानीय मटका निर्माताओं को ज्यादा लाभ हो रहा है। काले एवं नक्काशीदार मटकों की ज्यादा मांग है। नक्काशी दार मटकों से ठंढ़ा  पानी तो मिलता ही है, यह किचन की शोभा बढ़ाने के भी काम आता है।

     स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम

    डाक्टर पी.सी. पांडेय का कहना है कि कुछ भी खाना खाने के बाद फ्रिज का ठंढ़ा पानी पीने से शरीर का तापमान कम हो जाता है। खाना पचता नहीं, बल्कि सड़ता है। इसकी वजह से विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं। वहीं, मटका मिट्टी का बना होता है, मिट्टी में बहुत सारे मिनरल होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। पानी के अंदर मौजूद दूषित तत्वों को मिट्टी का मटका सोख लेता है और पानी को शुद्ध बना देता है। इसलिए मटके का पानी स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है।

    दाम में बढ़ोत्तरी नहीं 

    मटका व्यवसायी वामन कुम्भार का कहना है कि गरीबों का फ्रिज कहे जाने वाले मटके को खरीदने के लिए कार सवार ग्राहक भी आ रहे हैं। दाम में किसी तरह की बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। आकार प्रकार के हिसाब से मटके की कीमत 150 से लेकर 300 के आसपास रखी गयी है। हर साल आधे मार्च के बाद मटकों की बिक्री शुरू होती थी, लेकिन इस वर्ष फरवरी में तापमान बढ़ने की वजह से मटकों की बिक्री अभी से शुरू हो गयी है। मटका बनाने का काम तीन महीना पहले से शुरू हो जाता है।