Economic crisis of farmers increased, distressed due to low price

नवी मुंबई. वाशी स्थित एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में वीआईपी दर्जे की प्याज के साथ-साथ अब इस मंडी में आ रही नई प्याज की कीमत में भी भारी उछाल आया है. सोमवार को जहां इस मंडी में वीआईपी दर्जे की प्याज थोक में 40 से 45 रुपए किलो बेची गई. वही पहले 10 से 25 रुपए किलो में बिकने वाली नई प्याज को 10 से 40 रुपए किलो में बेचा गया.

एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में थोक में कारोबार कर रहे मनोहर तोतलानी के अनुसार सोमवार को मंडी में नई प्याज समेत कुल 78 गाड़ी प्याज की आवक हुई. सोमवार को थोक में वीआईपी  व नई प्याज के दाम में उछाल आने की वजह से इससे कम गुणवत्ता वाली प्याज की कीमतों पर भी असर पड़ा है. जिसकी वजह से हल्की गुणवत्ता वाली प्याज के दाम में भी इजाफा हुआ है.

हल्के दर्जे की प्याज के दाम भी बढ़े 

एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में हल्के दर्जे की प्याज के दाम भी अब बढ़ गए हैं. थोक में 8 से 15 रुपए किलो में बिकने वाली सबसे हल्के दर्जे की प्याज आज सोमवार को 10 से 19 रुपए किलो में बेची गई. जबकि 4 नंबर की प्याज 20 से 28 रुपए किलो में बेची गई. वहीं 3 नंबर की प्याज 25 से 29 रुपए किलो में बिकी. जबकि 2 नंबर की प्याज 30 से 34 रुपए किलो में बेची गई. जबकि 1 नंबर की प्याज को 35 से 39 रुपए किलो का दाम मिला. 

थोक में आलू के दाम भी बढ़े

प्याज के साथ-साथ अब थोक में आलू के दाम भी बढ़ने लगे हैं. थोक में आलू की कीमत में 2 से 5 रुपए का इजाफा हुआ है. सोमवार को आलू-प्याज की मंडी में 24 गाड़ी आलू की आवक हुई. सोमवार को यूपी से आई आलू को थोक में 15 से 30 किलो का दाम मिला. वहीं महाराष्ट्र की आलू  22 से 30 रुपए किलो बेची गई. जबकि एमपी से आई आलू 20 से 30 रुपए किलो में बेची गई. इसी तरह गुजरात की आलू को थोक में 15 से 27 रुपए किलो का दाम मिला. वहीं दूसरी ओर मंडी में सोमवार को 20 गाड़ी लहसुन की आवक हुई. जिसे थोक में 30 से 130 रुपए किलो में बेचा गया.