TMC

Loading

ठाणे. इस वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण काल के दौरान जहां कई लोगों की नौकरी तक जा चुकी है. वहीं सभी की माली हालात ठीक नहीं है, जिसका असर मनपा की आय पर भी पड़ा है. इसलिए अपनी आय बढ़ाने की दिशा में ठाणे मनपा की तरफ से सभी तरह से जोर लगाया जा रहा है. इस दिशा में संपत्ति कर भरने वालों की सुविधा के लिए मनपा की तरफ से मोबाइल वैन की शुरुआत की गयी है. यह वैन शहर के विभिन्न हिस्सों में घूमेगी और संपत्तिधारक अपने घर के करीब संपत्ति कर को आसानी से अदा कर सकते हैं.

मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा की कल्पना तथा बैंक ऑफ महाराष्ट्र के सहयोग से वैन को उपलब्ध किया गया है. मनपा की तरफ से बताया गया है कि उक्त वैन को रिजर्व बैंक की सभी नियमावली को पूरा करते हुए शुरू किया गया है और उसमे कंप्यूटर, प्रिंटर, ऑपरेटर सभी सुविधा है. वैन में सुरक्षा रक्षक को भी तैनात किया गया है. अगर किसी संपत्तिधारक को बिल नहीं मिला है और वह अपने संपत्ति संबंधी बिल को लेना चाहे तो वैन में मिल सकेगा. वैन में संपत्ति कर का भुगतान नगद और चेक के अलावा डेबिट कार्ड तथा एटीएम कार्ड से भी किया जा सकता है और भुगतान की रशीद तुरंत संपत्ति धारक को मिलेगी. अगर कोई बड़ी सोसाइटी या कॉम्प्लेक्स की तरफ से वैन की मांग की जाएगी तो उस सोसाइटी या कॉम्प्लेक्स में वैन को उपलब्ध किया जा सकेगा. 

पता हो कि कोरोना संक्रमण के चलते मनपा की तिजोरी पर विपरीत परिणाम हुआ है. साल 2020-21 के संपत्ति कर के भुगतान के लिए मनपा की तरफ से अलग अलग कालावधि के दौरान 10 से 2 फीसदी तक की छूट दी गयी है.