Pic Credit: Google
Pic Credit: Google

Loading

घुमने (Travel) का शौकीन कौन नहीं होता। लोग अक्सर देश-दुनिया की कई जगहों पर जाते हैं, वहां जाकर वह कई तरह की एक्टिविटीज़ (Activities) करते हैं, जैसे ट्रैकिंग (Tracking), कैमल सफारी (Camel Safari) आदि। इन्हीं एक्टिविटीज़ में से एक है बंजी जम्पिंग (Bungee Jumping), जिसे 1 अप्रैल 1979 (1 April 1979) में शुरू (Started) किया गया था। इसमें ऊंचाई (Height) से छलांग (Jump) लगाते हैं और एन्जॉय (Enjoy) करते हैं। यह ट्रेवल का एक अभिन्न अंग (Integral Part) बन गया है। तो चलिए आपको बताते हैं देश में कहाँ आप बंजी जम्पिंग का आनंद उठा सकते हैं….

लोनावला (Lonavala)-

Pic Credit: Google
लोनावला सबसे सुरक्षित बंजी जम्पिंग स्पॉट माना जाता है। लोनावला चिक्की और ट्रैकिंग के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। यहां का जम्पिंग प्लेटफार्म 45 मीटर चोटी पर है। जहां एक लीप 4 से 5 मिनट का होता है। यहाँ दस वर्ष से अधिक उम्र के लोग जम्पिंग को एन्जॉय कर सकते हैं। यहाँ आप से एक जंप के लिए 1500 रूपये लिए जाते हैं। 

गोवा (Goa)-

Pic Credit: Google
गोवा में देश-विदेश हर जगह से पर्यटक घुमने आते हैं. यहाँ कई तरह के एक्टिविटीज़ की जाती है. साथ ही आप यहाँ बंजी जम्पिंग को भी एन्जॉय आकर सकते हैं. गोवा के ग्रैविटी जोन में बंजी जम्पिंग करवाई जाती है। यह स्पॉट अंजुना बीच के आसपास है। इस जगह पर आप 25 मीटर चोटी से जंप कर सकते हैं। वहीं इसका किराया महज़ 500 रूपये है। 

ऋषिकेश (Rishikesh)-

Pic Credit: Google
ऋषिकेश बेहद ही सुंदर जगह है। यहाँ आपको कई तरह की एक्टिविटीज़ करने का मौका मिलेगा। यह शहर रिवर राफ्टिंग के लिए बेहद फेमस है, लेकिन आप यहाँ बंजी जम्पिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। ऋषिकेश के मोहन चट्टी में बंजी जम्पिंग स्पॉट है। इस जगह पर बंजी जम्पिंग के लिए कई प्लेटफार्म है, जो ज़मीन से 83 मीटर ऊपर चोटी पर है। यहाँ बंजी जम्पिंग का किराया 3550 रूपये है।