साप्ताहिक राशिफल,  December , 2020

।। साप्ताहिक राशिफल ।।
दिनांक- 06 से 12 दिसम्बर 2020 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य वृश्चिक राशि मेें, मंगल मीन राशि में, बुध वृश्चिक राशि में, गुरू मकर राशि में, शुक्र तुला राशि में ता. 10 को 6/1 रातअंत से वृश्चिक राशि में, शनि मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में, केतु वृश्चिक राशि में और चन्द्रमा कर्क सिंह कन्या और तुला राशि में संचरण करता है।
ग्रहयोगों का प्रभाव:–
बुध सूर्य ज्येष्ठा नक्षत्र में शुक्र के साथ वृश्चिक लग्न में है, अत: वर्षा वायु की विसमता होगी, फसलों को हानि सम्भव है, कहीं उग्रवाद से परेशानी होगी, ता. 7 को गुरू शनि के साथ मेल कर रहा है, इसलिये गुड खांड में तेजी की उम्मीद है, यह तेजी उत्तम मध्यम रूप से 10 दिसम्बर तक चल सकती है। ता. 10 को शुक्र वृश्चिक राशि में प्रवेश कर सूर्य बुध केतु के साथ मेल करेगा अत: रूई शेयर बाजार चांदी अफीम में पहिले मंदी बाद में तेजी बनेगी। गेहूं जौ उडद मूंग मोट बाजरा आदि अनाजों में झटके की तेजी बन सकती है। हरियाणा चण्डीगढ और पर्वतीय प्रदेशों में वायु वेग के साथ खण्ड वृृष्टि हो सकती है।
पर्व/व्रत/त्यौहार :
सोमवार 7 दिसम्बर को- काल भैरवाष्टमीं,
शुक्रवार 11 दिसम्बर को- उत्पन्ना एकादशी व्रत,
शनिवार 12 दिसम्बर को- प्रदोष व्रत,
मेष– किसी आपसी संबंधों में तनाव की संभावना है, वास्ते वाणी में कुछ संयम से कार्य करें, साझेदारी में सावधानी रखें, कारोबार का ध्यान रखें, आप अपने व्यवहार से सभी को दोस्त बनाने में सफल होंगे, अधिनस्थों का सहयोग मिलेगा, भावनात्मक संबंधों में निकटता आयेगी, विरोधियों का समय मौजमस्ती में व्यतीत हो सकता है, सप्ताह के अन्त में किसी के बीमार हो जाने से यात्रा का कार्यक्रम स्थगित कर सकते हैं।
वृषभ– बढ़ते हुये खर्च के कारण कर्ज लेना पड़ सकता है, सफलता की राह में बाधा आयेगी, व्यापारिक योजना के विस्तार की रूपरेखा बनेगी, परिवार में शुभ कार्यो का आयोजन आपको प्रसन्नता देगा, धार्मिक कार्यो में समय व्यतीत होगा, अपने व्यवहार से सभी को खुश कर देंगे, विरोधी वर्ग समस्या पैदा करने का प्रयास करेगा, लेकिन आपको सूझबूझ से परेशानी नहीं होगी, जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
मिथुन– इस सप्ताह सामाजिक सक्रियता बढे़गी, व्यापारिक लेनदेन के मामले में सफलता मिलेगी, किसी मनोरंजक यात्रा का योग है, सप्ताह के मध्य दूसरों की सलाह को बिना सोचे समझे मानेंगे, तो हानि हो सकती है, अच्छा हो सलाह को अमल में लाने के पूर्व एक बार पुन: सोच विचार कर लें, छात्रों का प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिये कड़ी मेहनत करना पडे़गी, वित्तीय स्थिति को लेकर सप्ताहान्त में चिन्ता हो सकती है, किसी का सहयोग उल्लेखनीय रहेगा।
कर्क– खानपान की लापरवाही से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, भागदौड़ अधिक होगी, व्यापारिक यात्रा में अच्छे समझौते अथवा लाभ की संभावना बनेगी, अधिकारियों से मिलने के लिये समय अनुकूल है, अधिनस्थों के असहयोग से सप्ताह के मध्य में कुछ बाधा उत्पन्न होगी, जो शीघ्र ही सुधरेगी, नौकरी पेशा में रूका हुआ पैसा अथवा पुराना लाभ मिलने की संभावना है, सप्ताह के अंतिम दिन किसी करीबी मित्र के साथ नजदीकी यात्रा कर सकते हैं।
सिंह– सप्ताह के प्रारंभ में आप जिसे अपना मित्र समझ रहे हैं, वह आपके साथ दुश्मनी निभा सकता है, विशेष सावधानी के साथ कार्य करें, धार्मिक अथवा मांगलिक कार्य का अवसर प्राप्त हो सकता है, साझेदारी के कार्य में तनाव बढ़ने से बड़ी योजना कुछ समय के लिये रूक सकती है, स्थायी संपत्ति के क्रय विक्रय का योग है, विवादास्पद मामले आपके पक्ष में सुलझेगे, पुरानी परेशानियों से उबरने के लिये अपने बुजुर्गाें की सलाह अवश्य लें, जीवनसाथी की अपेक्षाएं आपसे बढ़ सकती हैं।
कन्या– पुराना पैसा मिलने से प्रसन्नता होगी, हंसी मजाक में सावधानी रखें, गलतफहमी से विरोध का वातावरण बन सकता है, परिश्रम अधिक करना पडे़गा, जिसका लाभ देर से मिलेगा, जो कार्य अब तक निपटता नजर आ रहा है, उसे पूरा करने में सफलता मिलेगी, धन के लेनदेन में दूसरों पर भरोसा करने की बजाय खुद देख परख कर निर्णय करें, बिखरे कार्य समेटेंगे, सभी का सहयोग मिलेगा, स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
तुला– आपको सफलता के लिये कड़ी मेहनत करना पडे़गी, राजनेताओं को नये अवसरों से लोकप्रियता मिल सकती है, व्यवसायी वर्ग नये कार्य की शुरूआत कर सकते हैं, आप अपनी वित्तीय स्थितियों से संतुष्ट रहेंगे, निजी जीवन तनावमुक्त रहेगा, घर परिवार में सुख समृद्धि और शांति का प्रभाव रहेगा, सप्ताहान्त में नये कार्य को शुरू करने के लिये आवश्यक साधनों की पूर्ति होगी, किसी वैवाहिक अथवा मांगलिक आयोजन की संभावना है।
वृश्चिक– बढ़ते हुये खर्च के कारण अपनी महत्वपूर्ण योजना को बीच में ही रोकना पड़ सकता है, आत्म विश्वास के बल पर मुश्किल हालात से निकलने में सफलता मिलेगी, वाणी पर संयम रखें, अन्यथा करीबी लोग आपसे दूरी बना सकते हैं, पैतिृक संपत्ति के विवादों को सुलझाने में सावधानी रखें, पारिवारिक उत्सव में शामिल होने के अवसर मिलेंगे, व्यापारिक यात्रा में नये कार्य की शुरूआत कर सकते हैं, परन्तु अभी थोड़ा रूकना चाहिये।
धनु– व्यापार विस्तार की संभावना बनेगी, धार्मिक कार्यो में रूचि बढे़गी, नाते रिश्तेदारों से मुलाकात होगी, लाभदायक योजना में विलंब से कुछ खिन्नता बढे़गी, परन्तु किसी के सहयोग से लाभ होगा, आपकी मुलाकात पुराने परिचितों से हो सकती है, सप्ताहान्त में आपकी वित्तीय स्थिति पहले से बेहतर होगी, दूर दराज की योजना लाभदायक रहेगी।
मकर– पारिवारिक समस्याओं को लेकर मन कुछ उलझनों में रह सकता है, व्यापार में लाभ की गति धीमी रहने की संभावना है, परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी, पारिवारिक कारणों से लंबी यात्रा के अवसर प्राप्त होंगे, विरोधी वर्ग समझौतावादी नीति अपना सकता है, अधिकारी वर्ग आपके कामकाज की तारीफ करेंगे, अतिथि आगमन का योग है।
कुम्भ– उलझे हुये मामलों में समय व्यतीत होगा, लेकिन आपसी लोगों के सहयोग से परेशानी कम होगी, परिवार में मांगलिक कार्यो का आयोजन आपको प्रसन्नता प्रदान करेगा, संतान को अच्छी सफलता मिलेगी, कामकाजी महिलाओं को परेशानी होगी, घर के पूज्य व्यक्ति के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, वाहन चलाते समय लापरवाही न करें।
मीन– यह सप्ताह आपके लिये मनोवांछित साबित होगा, कार्यक्षेत्र में आपकी प्रशंसा होगी, कामकाजी व्यस्तता के बावजूद भी आप परिजनों के साथ समय व्यतीत करेंगे, जीवनसाथी से तारतम्य बना रहेगा, आप बच्चों की उपलब्धिों पर गर्व करेंगे, अतिथि आगमन होगा, जिससे परिवार में प्रसन्नता बनी रहेगी, क्रय-विक्रय से लाभ की संभावना है, नये कार्य में सावधानी रखें।