Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    छत्तीसगढ़ : छोटे बच्चे अक्सर पढ़ने के लिए आनाकानी करते है। वह पढ़ना नहीं चाहते है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे बच्चे भी है जो बचपन से ही इतने दिमागदार होते है कि हम उनकी नॉलेज के बारे में सुनकर हैरान हो जाते है। सोशल मीडिया (Social Media) पर एक ढाई साल की प्रणीना नाम की बच्ची का हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल (Video Viral) हो रहा है। यह वीडियो को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की आईएएस अधिकारी प्रियंका शुक्ला (IAS Priyanka Shukla) ने ट्विटर (Twiiter) पर शेयर किया है। वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन लिखा है कि इस वीडियो के माध्यम से मिलिए मेरे सहयोगी की बिटिया प्रनिना से मात्र 2.6 वर्ष की उम्र में इन्हें 205 देशों की राजधानियों (Capital) के नाम कंठस्थ हैं। प्रदीप बताते हैं कि प्रनिना की याददाश्त प्रारम्भ से ही असाधारण है।

    यह वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। इस छोटी सी बच्ची नॉलेज वाकई कमाल का है। हम सभी को भी इतने देशों की राजधानी के बारे में नहीं मालूम होगा, जितना यह छोटी बच्ची अपनी उम्र में याद रखती है। वह इतनी छोटी सी उम्र में इतनी चीजें याद रखती है।जिन्हें याद रखना बड़ों के लिए भी आसान नहीं है। वीडियो में देखा जा सकता है। एक महिला उसे एक-एक करके कई देशों की राजधानी का नाम बताने के लिए बोलती है। वह अफगानिस्तान की राजधानी का नाम पूछकर शुरू करती है और आर्मेनिया, बहरीन, भूटान, इज़राइल और कई देशों की राजधानी के बारे में पूछती है।

     प्रणीना उन सभी का फटाक से सही उत्तर देती है। यह वीडियो लोगों को हैरान कर दे रहा है। वीडियो को देखकर लोग अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कर रहे है। यूजर का कहना है कि सच में बच्ची की याददाश्त काफी अच्छी है, वहीं दूसरे यूजर ने कहा कि जब इतनी छोटी उम्र में बच्ची के पास इतना तेज दिमाग है तो जाहिर सी बात है कि उसका आने वाला कल बेहतर ही होगा। इस तरह के लोग ढेरों कमेंट कर रहे है।