File Photo
File Photo

    ब्रिटेन: कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर पूरी दुनिया में तबाही मचा रही है। सरकार (Government) वायरस को फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनने (Wering Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने की अपील कर रही है। सरकार सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगाना शुरू कर दिया है। सरकार लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक कर रही है। ऐसे है विदेशों में सरकार लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए कई ऑफर और कूपन दे रही है जिससे लोगों कोरोना टीकाकरण लगाये। ऐसे ही एक मामला ब्रिटेन (Britain) से सामने आया है। जहां सरकार ने डेटिंग साइड टिंडर (Tinder) और Hinge जैसे ऐप्स पर  यूजर यह देख पाएंगे कि उसके संभावित मैच ने कोरोना वायरस से बचने के लिए वैक्सीन लगवाई है या नहीं।

    आज कल लोग ऑनलाइन प्यार की तलाश करने लगे है। इस एप में यूजर इसके अलावा इन-ऐप बोनस भी ऐसे यूजर्स को दिए जाएंगे, जो अपनी डिटेल में यह बताएंगे कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवा ली है। हालांकि यह पूरी प्रक्रिया वॉलेंट्री होगी, इसका कोई वेरिफिकेशन नहीं होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश सरकार का मानना है कि इससे लोग कोरोना टीका लगवाने के लिए प्रेरित होंगे। खासतौर पर युवाओं को कोरोना टीके के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से यह फैसला लिया गया है।

    सर्वे में शामिल 31 फीसदी लोगों का कहना था कि वे ऐसे व्यक्ति के साथ डेट करना चाहेंगे, जिसने कोरोना वैक्सीन लगवा ली हो। इसके अलावा 28 फीसदी लोगों का कहना था कि जब तक वे कोरोना टीका नहीं लगवा लेंगे, तब तक किसी को भी डेट नहीं करेंगे। सरकार इस तरह के तरीके निकाल रही है। जिससे लोगों को वैक्सीनेटर किया जा सके।