फेरों के बाद दुल्हन के हाथ से दूल्हे ने पहना मंगलसूत्र, सोशल मीडिया पर मचा बवाल, तो बताया – क्यों किया ऐसा

    मुंबई. शादी (Wedding) एक बहुत ही पवित्र बंधन होता है। हिन्दू धर्म में पूरे रीती-रिवाज़ (Rituals) के साथ इसे सपन्न किया जाता है। किसी भी लड़की के लिए उसका मंगलसूत्र (Mangalsutra) और सिंदूर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसे लड़की के सुहाग की निशानी माना जाता है। आपने किसी भी शादी में देखा होगा कि एक लड़का अपनी दुल्हन को सिंदूर लगता है और मंगलसूत्र पहनता है, लेकिन मुंबई (Mumbai) की एक शादी में कुछ अलग हुआ। यहां एक जोड़े ने एक-दूसरे को मंगलसूत्र पहनाकर शादी की है। ऐसा करता देख शादी में मौजूद सभी लोग हैरान रह गए।

    दूल्हे का नाम शार्दुल कदम है। जब शादी में दूल्हा-दुल्हन ने एक दूसरे को मंगलसूत्र पहनाया तो लोग हैरान रह गए।उन्होंने समाज की बिना परवाह किए आखिर ऐसा क्यों किया इसके पीछे क्या वजह थी, इसके बारे में भी शार्दुल ने ‘ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे’ को विस्तार से बताया है। शार्दुल ने इस अनोखी शादी के बारे में बताया कि शादी वाले दिन फेरे लेने के बाद तनुजा और मैंने एक दूसरे के गले में मंगलसूत्र पहनाया तो मैं काफी खुश था। लेकिन, सोशल मीडिया पर लोगों ने इसका मज़ाक बना दिया, उन्हें लोगों ने ट्रोल करना शुरू कर दिया। 

    शार्दुल ने बताया कि अपने माता-पिता को बताने के एक साल पहले से दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। सितंबर 2020 से उन्होंने अपनी शादी की प्लानिंग करनी शुरू कर दी। शार्दुल कहते हैं, जब उन्होंने अपनी होने वाली वाइफ से कहा कि ऐसा क्यों है कि केवल एक लड़की को ही मंगलसूत्र पहनना पड़ता है? इसका कोई मतलब थोड़ी न है कि केवल लड़की ही मंगलसूत्र पहने, इसलिए उन्होंने ऐलान किया कि वह अपनी शादी के दिन मंगलसूत्र पहनेंगे। हालांकि, शार्दुल के फैसले से उनके माता-पिता हैरान थे और उनके फैसले पर सवाल भी खड़े किए, मगर शार्दुल ने किसी की नहीं सुनी। 

    इसके अलावा शार्दुल ने तनुजा के परिवार वालों से बात कर शादी में होने वाले खर्चे को भी आधा-आधा बांटने का फैसला लिया। फिर शादी में जब शार्दुल ने तनूजा के हाथ से मंगलसूत्र पहना तो शादी में आए कुछ पुरुष मेहमान नाराज हो गए। साथ ही सोशल मीडिया पर लोग उन्हें ताने भी मरने लगे।इंस्टाग्राम पर शार्दुल की पोस्ट को 89,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं।