srishti-pandey
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली देश की राजधानी नई दिल्ली से सटे शहर गुरुग्राम (Gurugram) से आ रही एक शर्मनाक खबर के अनुसार यहाँ के एक नामी रेस्टोरेन्ट ने शारीरिक रूप से दिव्यांग एक महिला को अंदर जाने से मना कर दिया है। इस बाबत पीड़ित महिला ने दावा किया है कि गुड़गांव के एक लोकप्रिय रेस्तरां ने उसे यह कहकर अन्दर एंट्री से मना किया कि उससे “उनके अन्य ग्राहकों को परेशानी होगी।”

    इस बात पर पीड़ित महिला सृष्टि पांडे (Srishti Pandey) ने एक ट्विटर थ्रेड में कहा कि वह बस अपने सबसे अच्छे दोस्तों और अपने परिवार के लोगों के साथ शुक्रवार को थोडा बहुत   आउटिंग के लिए निकली थी। वहीं वहां के एक रेस्तरां के फ्रंट डेस्क पर कर्मचारियों ने कहा, “आपकी व्हीलचेयर अंदर नहीं जाएगी।” 

    हालाँकि गुरुग्राम के DLF साइबर हब में स्थित रेस्तरां प्रबंधन ‘रास्ता’ ने घटना के लिए माफी मांगी है और कहा है कि वे इसकी जांच कर रहे हैं। रेस्टोरेंट “रास्ता” के संस्थापक और पार्टमर गौतमेश सिंह ने पीड़ित महिला के पोस्ट का जवाब देते हुए कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से इस घटना को अब देख रहा हूं। मैं पूरी टीम की ओर से आपके किसी भी बुरे अनुभव के लिए दिल से माफी मांगकर इस मामले की जांच शुरू करता हूं। कृपया निश्चिंत रहें यदि हमारा कोई सदस्य गलत पाया जाता है, तो उनके खिलाफ उचित दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।” 

    इधर पीडिता पांडे ने आरोप लगाया है कि पहले तो उन्हें लगा कि यह एक “पहुंच का मुद्दा” है, लेकिन जब रेस्तरां के कर्मचारियों ने कहा कि उनकी उपस्थिति से अन्य ग्राहकों को परेशानी भी हो सकती है, तो यह सुनकर वह बुरी तरह से “चौंक” गई।उन्होंने यह भी ट्वीट किया कि, “उन्होंने मेरी ओर इशारा करते हुए कहा कि ‘अंदर कस्टमर्स परेशान हो जाएंगे’  और हमें अंदर प्रवेश करने से रोक भी दिया।”

    इसके बाद पीड़ित महिला ने यह भी आरोप लगाया कि “काफी बहस के बाद” उन्हें बाहर बैठने के लिए भी कहा गया। “बाहर बैठना बहुत ही हास्यास्पद था। ठंड हो रही थी और मैं ठंड में ज्यादा देर तक नहीं बैठ सकती क्योंकि मेरे शरीर में ऐंठन होने लगती है। यह सचमुच मेरे लिए असुरक्षित है।” उन्होंने लिखा कि इस शर्मनाक वाकये से उनका दिला टुटा है। वे दुखी भी हैं और उन्हें भी घृणा हो रही है।

    इस बाबत गुरुग्राम पुलिस ने भी आगे की कार्रवाई के लिए उनके साथ जरुरी संपर्क किया है और ट्वीट का जवाब देते हुए पुरे विवरण की मांग की है। यह पोस्ट ट्विटर पर अब जमकर वायरल हो रहा है और कुछ ही घंटों में इसे एक हजार से अधिक बार रीट्वीट भी किया जा चुका है। फिलहाल मामले पर पुलिस और रेस्टोरेंट “रास्ता” के संस्थापक और पार्टमर गौतमेश सिंह मामले की अपनी क्षमता अनुसार तफ्तीश कर रहे हैं।