(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    नई दिल्ली: अक्सर ऐसे कई सारे चीजें होती है, जिनके बारे में हमारे मन में कई सारे सवाल आते है, कुछ सवाल तो ऐसे होते है जिनका आसानी से जवाब भी नहीं मिलता। आज हम आपके ऐसे ही एक सवाल का जवाब देने जा रहे है, क्या आपने कभी गौर किया है कि पायलट हमेशा क्लीन शेव क्यों रखते है? आखिर वे बाकी पुरुषों जैसी लंबी दाढ़ी क्यों नहीं रखते? आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने जा रहे है। आइए जानते है… 

    आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि पायलट्स दाढ़ी नहीं रख सकते। दरअसल सभी एयरलाइंस के अपने अलग-अलग नियम होते हैं। यही वजह है कि कुछ पायलट्स छोटी दाढ़ी रखते हैं तो कुछ बिल्कुल भी नहीं रखते। लेकिन पायलट्स फिल्मी हीरोज की तरह लंबी और स्टाइलिश दाढ़ी (Why Pilots cannot keep long beards?) क्यों नहीं रख सकते? जी आज हम आपको बता दें कि इसका जवाब है यात्रियों की सुरक्षा।

     

    दाढ़ी न रखने के पीछे ये है वजह

    हम सब जानते है हवाई जहाज काफी ऊंचाई पर उड़ते हैं और ऐसे में प्लेन से जुड़े हर कर्मचारी को हर परिस्थिति के लिए तैयार होने की जरूरत होती है।  मगर इनमें से सबसे बुरी परिस्थिति तब आती है जब ऊंचाई पर पहुंचकर प्लेन के अंदर ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। बता दें कि प्लेन के अंदर हवा के दबाव को आम लोगों के हिसाब से सेट किया जाता है, जो बाहर के दबाव से ज्यादा होता है। मगर ज्यादा ऊंचाई पर जाने के बाद ये संभावना हो सकती है कि केबिन के अंदर की हवा का दबाव कम होने लगे।

    इस वजह से हो सकती है परेशानी 

    आपको बता दें कि हवा का दबाव कम होने पर यात्रियों समेत फ्लाइट के सभी कर्मियों को ऑक्सीजन मास्क पहनना पड़ता है। पायलट्स को भी ऑक्सीजन मास्क पहनाया जाता है। ऐसे में अगर उनकी दाढ़ी बढ़ी हुई रहेगी तो उन्हें मास्क लगाने में परेशानी होगी और मास्क सही तरीके से चेहरे पर फिट नहीं बैठेगा।

    इस परिस्थिति में ऑक्सीजन की कमी से पायलट की जान भी जा सकती है और अगर पायलट की जान पर बन आई मतलब सारे यात्रियों की जान पर खतरा मंडराने लगेगा। हालांकि एक कारण ये भी है कि प्राइवेट एयरलाइन्स अपने पायलेट्स और अन्य कर्मियों को प्रेजेंटेबल बनाना चाहते हैं जिससे यात्रियों पर अच्छा इंप्रेशन पड़े। इस खास वजहों से पाइलेट्स दाढ़ी नहीं रखते।