Screengrab From Posted Video
Screengrab From Posted Video

    Loading

    हिन्दू धर्म में सत्यनारायण कथा (Satyanarayan Katha) का बहुत महत्व है। लोग अपने घर में अक्सर सत्यनारायण कथा का पाठ करवाते हैं। वैसे तो आपने अब तक केवल संस्कृत और हिंदी में ही सत्यनारायण कथा सुनी होगी। लेकिन, अब सोशल मीडिया (Social Media) पर एक ऐसा वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसमें आप सत्यनारायण कथा इंग्लिश में सुनेंगे। इस वीडियो में पंडित जी अंगेजी में सत्यनारायण कथा (Satyanarayan Katha In English) सुना रहे हैं। 

    वीडियो में दिख रही पूजा सामग्री और इसे प्रस्तुत करने का तरीका दक्षिण भारतीय (South India) संस्कृति का लग रहा है। दक्षिण भारत के कई हिस्सों में अंग्रेजी बोली जाती है। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि, वीडियो साउथ इंडिया में स्थित किसी घर का है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है। 

    इस वायरल वीडियो को देखने के बाद यूज़र्स कई तरह की प्रतक्रिया दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘चलो हिंदू धर्म का ज्ञान अब अंग्रेजों को भी मिलने वाला है।’ वहीं अन्य ने लिखा कि, ‘भारत प्रगति पर है।’ जबकि कुछ लोगों ने इसे क्रांतिकारी भी बताया है। इसके अलावा कुछ ने तो यह कह दिया कि, ‘भटजी अब अपग्रेट हो गए हैं।’ इस वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी पसंद भी किया जा रहा है। 

    सत्यनारायण पूजा का विशेष महत्व 

    श्रावण के पवित्र महीने में सत्यनारायण पूजा का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। हर साल कई घरों में श्रावण के दौरान सत्यनारायण पूजा कराई जाती है। सत्य को नारायण रूप में पूजना ही भगवान श्री सत्यनारायण की पूजा का अर्थ है। सबसे प्रतिष्ठित व्रत कथा के रूप में भगवान श्री सत्यनारायण व्रत कथा सुनाई गई है। कहा गया है कि, संसार में नारायण ही सत्य हैं, बाकी सब माया है।