ऑस्ट्रेलिया का सबसे महंगा ‘बकरा’, जानें इस छोटे से बकरे में क्या है खास

    नई दिल्ली: दुनिया में कई जानवर ऐसे होते है जिनमे बहुत सी खासियत होती है और इसी वजह से वे बाकी जानवरों के मुकाबले ज्यादा डिमांड में रहते है और उनकी कीमत भी बहुत ज्यादा रहती है। हाल ही में एक खबर आयी थी जिसमे कहा गया था कि एक सांड 1 करोड़ में बिका और इसके स्पर्म का डोज 1 हजार में बिका है। इन दिनों ठीक ऐसी ही खबर आयी है जिसमे कहा गया है कि यह नन्हा बकरा ऑस्ट्रेलिया देश का सबसे महंगा बकरा है। तो आइए जानते है इस बकरे में क्या है खास….. 

    15 लाख रुपये  में बेचा बकरा 

    जैसा की हम सब जानते है जानवरों की बोली काफी महंगी होती है। बात करें बकरे की तो वे हजारों रुपये में बेचे जाते है। लेकिन अगर हम आपको कहें की एक छोटा सा बकरा 15 लाख में बिका है। तो आप हैरान हो जाएंगे।  जी हां लेकिन यह सच है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया में एक छोटा बकरा काफी सुर्खियां बटोर रहा है। इसके पीछे की वजह ये है कि ये बकरा एक दो नहीं बल्कि 15 लाख रुपये में बेचा है। बता दें कि ये बकरा दिखने में काफी खूबसूरत भी है। 

    सेल में बेचा गया बकरा 

    दरअसल, इस बकरे को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में लगी एक सेल में बेचा गया है। ‘द गार्जियन’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि बकरे को मोसली नामक शख्स ने खरीदा है। इस बकरे की कीमत 21 हजार डॉलर (भारतीय मुद्रा में करीब 15 लाख 65 हजार रुपये) रुपये लगाई गई है। ऑस्ट्रेलिया में इतना महंगा बकरा इसके पहले कभी बेचा या खरीदा नहीं गया है। वाकई में ये दुनिया का सबसे महंगा बकरा है।

    दिखने में शानदार है ‘मारकेश’

    दरसअल रिपोर्ट के मुताबिक, इस बकरे का नाम माराकेश है। बताया जा रहा है कि यह बकरा बेहद शानदार दिखता है, इसकी चाल भी बहुत अच्छी है। कद-काठी में बहुत बड़ा नहीं है लेकिन इसके मसल्स शानदार हैं और बहुत अच्छी ब्रीड का है। खरीदने वाले शख्स ने बताया कि पिछले कुछ सालों में इनके मीट की डिमांड भी तेजी से बढ़ी है। इस वजह से इस बकरे की बढ़ती डिमांड को समझते हुए इसे इतनी बड़ी कीमत मन खरीदा गया है।

    दुर्लभ है ब्रीड

    इतना ही नहीं यह भी बताया गया है कि यहां तक कि पश्चिमी देशों में इस तरह की ब्रीड आसानी से नहीं मिलती। इस बकरे का जन्म क्वींसलैंड बॉर्डर के करीब रेंगेलैंड फॉर्म में हुआ था। जिस इलाके में यह बकरा पाया गया है वहां मौसम बहुत खराब भी होता है। इसके बावजूद भी यह इतना सेहतमंद और शानदार है। इससे पहले इसी शख्स ने एक और बकरा 9 हजार डॉलर (6.71 लाख रुपये) में खरीदा था। आज ये बकरा दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है।