do-you-know-about-one-kidney-village-of-afghanistan-sells-organ-to-survive

अफगानिस्तान के इस गांव में गरीबी और लाचारी का आलम ये है।

    Loading

    नई दिल्ली, हमारे शरीर में किडनी (Kidney) काफी महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। इसके बिना हम जिंदगी जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। बेहतरीन जिंदगी जीने के लिए किडनी (Kidney) होना अनिवार्य है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में किडनी का बेहद महत्वपूर्ण रोल है। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं। जहा लोग केवल एक किडनी के सहारे जिंदगी जी रहे हैं।  

    इस गांव का नाम शेनशायबा बाज़ार है। यह अफगनिस्तान (Afghanistan) के हेरात (Herat City) शहर के पास हैं। इस गांव को ‘एक किडनी वाला गांव’ के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल, इस गांव के ज्यादातर लोगों के शरीर में सिर्फ एक किडनी है। यह इसलिए नहीं है, क्योंकि ये उनकी शारीरिक विकृति है, बल्कि यहां के लोगों ने एक किडनी बेच दी है।

    अफगानिस्तान के इस गांव में गरीबी और लाचारी का आलम ये है। यहां के लोगों को अपना पेट पालने के लिए अपनी एक किडनी (Kidney) बेचनी पड़ी है। इस छोटे से गांव के ज्यादातर लोगों ने अपनी एक किडनी बेच दी हैं। इससे मिले पैसों से कुछ लोगों ने अपना कर्ज चुकाया तो कुछ लोगों ने अपने परिवार का पेट पालने के लिए अपनी किडनी बेच दी। किडनी बेचना यहां के लोगों के लिए आम बात हो चुकी है।

    अफगानिस्तान में इस तरह के ऑर्गन सेलिंग रैकेट पर कोई सीधा नियंत्रण नहीं है। अगर किडनी (Kidney) बेचने वाला लिखित इजाजत दे, तो उसकी किडनी निकालने में कुछ गलत नहीं है। एक किडनी की कीमत 2 लाख 21 हज़ार से कुछ ज्यादा रुपयों यानि 250,000 अफगानी मुद्रा में बिकती है। 

    Agence France Presse के अनुसार, गांव के जिन लोगों ने भी किडनी बेची है, उनमें से ज्यादातर लोगों का कहना है कि उन्हें अब पछतावा होता है।  वह एक किडनी के सहारे ज्यादा काम नहीं कर सकते और उन्हें दर्द भी होता है।