(Image-Twitter-@BLRAirport)
(Image-Twitter-@BLRAirport)

    Loading

    नई दिल्ली: जहां तक हम जानते है प्रवासियों के सुविधा के लिए किसी भी एयरपोर्ट पर महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय होते है। लेकिन बेंगलुरु एयरपोर्ट ने जो काम किया वह वह काफी सराहनीय है। जी हां बच्चों की माताओं को सार्वजनिक स्तर पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम सब जानते है और हमने अक्सर देखा भी है कि डायपर चेंजिंग रूम केवल महिलाओं के वॉशरूम में ही उपलब्ध होते हैं। जहां बात करें बच्चे की जिम्मेदारी की तो यह सिर्फ महिलाओं की ही होती है, वही पिता की इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होती, यह एक रूढ़िवादी विचारधारा है। 

    नई सोच..

    कई बार ऐसा भी होता है कि एक पुरुष सिंगल पिता भी हो सकता है जो महिलाओं के शौचालय में जाकर डायपर नहीं बदल सकता, जिसकी वजह से वह बाहर ही ऐसा करने के लिए मजबूर हो जाता है। महिलाएं ही नहीं अब पुरुष भी बच्चों के डायपर बदल सकते हैं और इसी का एक इनिशेटिव बेंगलुरु एयरपोर्ट ने लिया, जो काफी सराहनीय है। 

    अब पुरुषों के वॉशरूम में भी होगा डायपर चेंजिंग रूम

    आपको बता दें कि केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बेंगलुरु (Kempegowda International Airport Bengaluru) में पुरुषों के वॉशरूम में डायपर चेंजिंग रूम की सुविधा उपलब्ध है। जहां हमारा देश पितृसत्तात्मक सोच में आज भी डूबा है वही इस सोच को पीछे छोड़ते हुए, बेंगलुरु हवाई अड्डे के पुरुषों के वॉशरूम ने डायपर बदलने वाले कमरे शुरू किए हैं। कर्नाटक सरकार के इस महत्वपूर्ण कदम ने लोगों को उत्साहित कर दिया जिन्होंने खुले हाथों से इसका स्वागत किया। ये वाकई में एक वैचारिक तोर पर किया गया बेहद अच्छा निर्णय है।

    नई सोच, सराहनीय कदम 

    दरअसल ट्विटर यूजर सुखदा ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बेंगलुरु में पुरुषों के वॉशरूम में डायपर चेंजिंग रूम की एक तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर के साथ यूजर ने लिखा, ‘अब तो जश्न मनाने की जरूरत है। @BLRAirport पर पुरुषों के वॉशरूम में एक डायपर चेंज स्टेशन (रूम) देखा गया। चाइल्ड केयर सिर्फ एक महिला की जिम्मेदारी नहीं है।’

     

    बेंगलुरु एयरपोर्ट ने किया धन्यवाद

    ऐसे में अब बेंगलुरु एयरपोर्ट के हैंडल ने सुखदा के ट्वीट को फिर से शेयर किया और लिखा, “सुखदा आपकी सराहना के लिए धन्यवाद। डायपर चेंज स्टेशन बेंगलुरु एयरपोर्ट पर हमारे वॉशरूम की एक विशेषता रही है। वे अच्छी तरह से सुसज्जित हैं और सक्षम हैं। माता-पिता एक बच्चे को गोपनीयता और आराम से बदल सकते हैं।’ इस कैप्शन के साथ एयरपोर्ट हैंडलर ने तीन हैशटैग #बेंगलुरु #बेबीकेयर #एयरपोर्ट का इस्तेमाल किया है। इस नेक सोच को हर देश के हर एक एयरपोर्ट ने अपनाना चाहिए।