Screengrab From Posted Video
Screengrab From Posted Video

    मुंबई: रविवार को मुंबई (Mumbai) के समुद्र (Sea) में ऊंची लहरें देखने मिली। उच्च ज्वार (High Tide) इतना ऊंचा था कि वह गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway Of India) को भी छू रहा था। समंदर में तेज हवाओं और ऊंची लहरें थी। जिसकी वजह से बीएमसी ने हाई टाइड के वक्त लोगों को समंदर के किनारे सावधान रहने की सलाह भी दी। 

    गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway Of India) को छूती लहरों का वीडियो ANI ने ट्वीट भी किया है। जिसमें बड़ी-बड़ी लहरें देखे दे रही है हैं। ज्ञात हो कि, आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में इस साल मानसून (Monsoon) के चार महीनों में अरब सागर में 22 दिनों उच्च ज्वार देखा जाएगा। जिसमें जून और जुलाई में छह दिन, जबकि अगस्त और सितंबर में पांच दिन समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी।

    अब कब आएगा हाई टाइड?

    रिपोर्ट्स के अनुसार, 16 जून को दोपहर 1।35 बजे और 15 जुलाई को दोपहर 1।22 बजे सबसे ज्यादा 4।87 मीटर ज्वार आने का कयास लगाए जा रहे हैं। बता दें कि, 4।5 मीटर से ऊपर ज्वार का स्तर खतरनाक माना जाता है। इस खतरनाक ज्वार की वजह से मुंबई के निचले इलाकों में भारी बारिश के साथ बाढ़ भी आ सकती है। अभी शहर में 13-18 जून, 13-18 जुलाई, 11-15 अगस्त, 9-13 सितंबर तक समंदर के स्तर में बढ़ौतरी देखी जाएगी।