Screengrab From Posted Video
Screengrab From Posted Video

    Afghan Man Hajj Yatra On Cycle: दुनियाभर के मुसलमान (Muslims) की अपनी ज़िंदगी में एक सबसे बड़ी ख्वाहिश रहती है की वह एक बार हज (Hajj Yatra) की यात्रा पर ज़रूर जाए। लोग एक बार हज पर जाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। लेकिन, ऐसे बहुत से लोग भी होते हैं, जो पैसों की तंगी की वजह से हज यात्रा नहीं कर पाते हैं। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो उन लोगों के लिए प्रेरणा बन गए हैं, जो पैसों की कमी की वजह से हज यात्रा नहीं कर पाते हैं। 

    दरअसल अफगानिस्तान (Afghanistan) के नूर अहमद (Noor Ahmed) ने हज यात्रा करने की ठानी है, जिसके लिए वह साइकिल (Cycle) से ही निकल पड़े हैं। उन्हों हज तक का रास्ता साइकिल से तय करने का फैसला किया है। उनका साइकिल से हज जाने का वीडियो भी सोशल मीडिया (Social Media) पर तेज़ी से वायरल (viral Video) हो रहा है। 

    नूर अहमद ने मक्का ताज साइकिल से जाने का फैसला लिया है। इस वीडियो में वह साइकिल चलते हुए दिखाई दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अहमद के इस जज़्बे को देखकर अफगान सरकार ने उन्हें एक हवाई टिकट की पेशकश की है थी, ताकि वह आराम से यात्रा कर सकें। लेकिन, उन्होंने इस टिकट को ठुकरा दिया है और कहा, ‘मैंने साइकिल से अपनी यात्रा करने का इरादा किया है और मैं ऊपर वाले को खुश करने के लिए ऐसा कर रहा हूं।’ 

    नूर अहमद को हज जाने के लिए ईरान, ईराक के रस्ते को पार करते हुए सऊदी अरब पहुंचना होगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि, अफगानिस्तान से सऊदी अरब का रास्ता साढ़े चार हज़ार किलोमीटर से भी लंबा है। ऐसे में नूर का यह जुनून उनके लिए बड़ी चुनौती भी है और इसी वजह से सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ भी हो रही है। 

    बता दें कि, ऐसा पहली बार देखने नहीं मिला है, जब कोई शख्स साइकिल से हज की यात्रा कर रहे है। इससे पहले भी साल 2019 में, आठ ब्रिटिश नागरिक हज करने के लिए दो महीने की लंबी यात्रा के बाद साइकिल से मक्का जाने के बाद सऊदी अरब पहुंचे थे।