इंसानियत अभी भी है जिंदा, सड़क पर प्यासे बंदर को पुलिसवाले ने पिलाया पानी, देखें दिल छू लेने वाला वीडियो

    Loading

    नई दिल्ली: गर्मी तेजी बढ़ रही है ऐसे में इंसान की तरह जानवर भी गर्मी से बेहाल है।  वैसे तो हम मानव जाती कही भी पानी या जलीय पदार्थ पी सकते है और अपनी प्यास बुझा सकते है, लेकिन हम जानवरों की बात करें तो वे बेजुबान होते है, वो बता नहीं सकते की उन्हें प्यास लगी है, और नहीं वे  खरीदकर पानी पी सकते है, इसके लिए हमें खुद आगे आना पड़ता है और बेजुबान जानवरों की मदद करना पड़ता है। लेकिन इस नेक काम के लिए नेक दिल की भी जरूरत होती है, हर कोई यह काम नहीं करता, लेकिन हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होरा है, जिसने एक पुलिस वाला गर्मी से तड़प रहे बंदर को पानी पिलाता है। वाकई में ये नजारा दिल को बहुत सुकून दे रहा है। 

    दरअसल ये वीडियो महाराष्ट्र (Maharashtra) का है जिसमें एक पुलिस प्यासे बंदरों को पानी पिलाते दिख रहा है। मुंबई-अहमदाबाद मार्ग (Mumbai-Ahmedabad Route) पर मालशेज घाट पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को पास के जंगलों से सड़क पर निकलने वाले जानवरों को देने के लिए पानी की कई बोतलें ले जाते हुए देखा गया था। 

    पुलिस अधिकारी ने प्यासे बंदर की बुझाई प्यास 

    दिल  छू लेने वाले इस वीडियो में, एक पुलिस अधिकारी को बंदर को पानी पिलाने के लिए एक बोतल पकड़े हुए देखा जा सकता है। बंदर भी बोतल को हाथ से पकड़ कर अपनी प्यास बुझाता है। आपको बता दें क StreetDogsofBombay नाम के एक इंस्टाग्राम पेज ने वीडियो साझा किया, जिसे लोग अब बहुत पसंद कर रहा है। 

    दिल छू लेने वाली बात

    इंस्टाग्राम पर इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा, ‘अंत तक देखें- मासूम जानवर के प्रति दया और करुणा के लिए महाराष्ट्र पुलिस को सलाम। गर्मी बढ़ रही है और छोटे जानवर पानी की तलाश में हैं, इसलिए कृपया अपने घर के बाहर पानी के कटोरे रखें और उन्हें गर्मी से बचाएं। इसके अलावा, हम अक्सर किसी दुकान/होटल के पास आवारा जानवरों को इस उम्मीद में घंटों खड़े देखते हैं कि कोई बचा हुआ खाना उसे दे दे। उन्हें क्या मालूम कि खाने के लिए दुकानों पर पैसों की जरूरत पड़ती है। वहीं, कुछ लोग पालतू और आवारा कुत्तों के बीच भेदभाव करते हैं। आवारा जानवरों को लोग गंदगी मानते हैं।’ इस कैप्शन के साथ इस वीडियो को शेयर किया गया है। 

     

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by StreetdogsofBombay (@streetdogsofbombay)

    इंटरनेट पर वीडियो हुआ वायरल 

    इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से वायरल हो गया और लोग पुलिस की दया और करुणा की भावना से प्रभावित हुए, सब उनके इस नेक काम की सराहना कर रहे है। एक यूजर ने वीडियो देखने के बाद लिखा, ‘यह वीडियो दिल छू लेने वाला है।’ वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘भगवान उस शख्स को आशीर्वाद दें, जिसने जानवर की मदद की।’ इस वीडियो पर कई अन्य यूजर्स ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी।  अब इस वीडियो को बहुत पसंद किया जा रहा है।