jammu-and-kashmir-kathua-school-student-video-viral-says-please-modi-ji-ek-achha-sa-school-banwa-do-na

Loading

नई दिल्ली: सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन कई वीडियो वायरल (Viral Video) होते है। कुछ वीडियो में लोग स्टंट करते हुए नज़र आते हैं। तो कुछ वीडियो में कोई डांस करते हुए दिखाई देता है। इन सब में खास तौर पर मासूम बच्चों के वीडियो को काफी पसंद किया जाता है। अब ऐसा ही एक मासूम बच्ची का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में यह क्यूट बच्ची प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से गुहार लगा रही है। तो चलिए जानते है क्या है पूरा माजरा…

सोशल मीडिया (Social Media) के प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक बच्ची का वीडियो वायरल हो रहा है। यह बच्ची जम्मू-कश्मीर के कठुआ की रहने वाली है। इस वीडियो में बच्ची प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Jammu Girl Viral Video) से अपने गांव में स्कूल बनवाने की गुहार लगा रही है। इस मासूम बच्ची का नाम सीरत नाज है। सीरत को अपनी सहेलियों के साथ अपने स्कूल के गंदे फर्श पर बैठना पड़ा। इसलिए वह  चाहती हैं कि पीएम मोदी उनके लिए अच्छा स्कूल बनवाकर दें।  

कठुआ जिले के लोहाई-मल्हार गांव की इस बच्ची ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Jammu Girl Viral Video) से गुहार लगाते हुए कहा है, ‘प्लीज मोदी जी, हमारे लिए एक अच्छा स्कूल बनवा दीजिए।’ इस वीडियो की शुरुआत में बच्ची कहती है कि वो एक सरकारी स्कूल की छात्रा है। इसके बाद वह इस वीडियो के जरिए अपने स्कूल के पूरे परिसर को दिखाती हैं। वह इस वीडियो के जरिए अपने स्कूल की बदहाली की जानकारी देती हैं।

बच्ची घूम-घूम कर पूरे स्‍कूल की स्‍थ‍ित‍ि, टूटे फूटे फर्श ऑफ‍िस व कक्षा कॉर‍िडोर के अलावा स्‍कूल के बदहाल शौचालय और मैन एंट्री व बाउंड्री आद‍ि सभी को स‍िलस‍िलेवार तरीके से बताती है। बच्‍ची वीड‍ियो की तरफ देखते हुए, कहती है, “मोदी-जी, मुझे ना आप से एक बात कहनी है (मोदी-जी, मुझे आपको कुछ बताना है।)” बच्ची आगे कहती है, ‘देखो हमारा फर्श कितना गंदा हो चुका है। हम यहां नीचे बैठते हैं।’ इसके बाद वह वीडियो के जरिए अपनी स्कूल की बिल्डिंग दिखाती है। 

जैसे ही वह आगे चलती है और कैमरे को दाईं ओर इशारा करती है, एक अधूरी इमारत दिखाई देती है। ‘ये देखो, पिछले 5 सालों से, देखो कितनी गंदी बिल्डिंग हैं यहां पे। चलो मैं आपको अंदर से इमारत दिखती हूं। कैमरे की ओर इशारा करने के बाद जहां छात्र अपनी कक्षाओं के लिए बैठते हैं, वह एक बार फिर फर्श और उस पर दिखाई देने वाली जमी धूल की ओर इशारा करती है।’

‘कृपया, आप से अनुरोध करती हूं, आप ना अच्छा सा स्कूल बना दो। हमारे लिए एक अच्छा स्कूल। वर्तमान में हमें फर्श पर बैठना पड़ता है जिसके कारण हमारी ड्रेस गंदी हो जाती है। हमारी मांएं अक्सर हमें स्कूल ड्रेस गंदी करने के लिए डांटती हैं। हमारे पास बैठने के लिए बेंच भी नहीं हैं।’ फिर वह पहली मंजिल पर सीढ़ियों पर चढ़ते हुए अपने कैमरे को गलियारे की ओर द‍िखाती है, जो बेहद ही खराब नजर आते हैं।

इसके बाद बच्ची कहती है, ‘प्लीज मोदी जी, मैं आप से रिक्वेस्ट करती हूं कि अच्छा सा स्कूल बना दे। मेरी भी बात सुन लो। फिर वह सीढ़ियों से नीचे उतरती है और बाहरी परिसर में अपने कैमरे के साथ दृढ़ता से नीचे की ओर देखती है। बच्‍ची कैमरे को “टॉयलेट” की ओर मोड़ती है और दिखाते हुए कहती है, ‘देखो, हमारा कितना गंदा टॉयलेट और टूट गया है।’

वीडियो के आखिर में बच्ची पीएम मोदी से एक अपील करते हुए कहती है, ‘मोदी-जी, आप पूरे देश की सुनते हो। मेरी भी सुन लो और अच्छा सा हमारा ये स्‍कूल बनवा दो। बिल्कुल सुंदर सा स्कूल बना दो ताकि हमें नीचे ना बैठना पड़े। ताकि मम्मा ना मारे। ताक‍ि अच्छे से पढ़ाई करें। हमारा स्कूल प्लीज अच्छे से बनवा दो। ताकि मेरी मां मेरी ड्रेस को गंदा करने के लिए मुझे डांटे नहीं। मोदी जी, प्लीज आप अच्छा सा स्कूल बनवा दो ताकि हमारी ड्रेस गंदी नहीं हो और हम अच्छे से पढ़ाई भी कर सकें।’ इस अपील के साथ बच्‍ची अपनी बात को समाप्त कर देती है।