(Image-Instagramkamiritasherpa)
(Image-Instagramkamiritasherpa)

    Loading

    नई दिल्ली: कहते है ना रिकॉर्ड बनते ही है टूटने के लिए, लेकिन कुछ रिकार्ड्स ऐसे होते है जिसे तोड़ने के बारे में कोई नहीं सोच सकता, लेकिन इस दुनिया में कुछ चुनिंदा ऐसे लोग है जो हर असंभव काम को संभव कर देते है, जिसे देख पूरी दुनिया हैरान रह जाती है, ऐसा ही कुछ एक शख्स ने किया है। वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले नेपाली गाइड कामी रीता शेरपा (Kami Rita Sherpa) ने 26वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया। काठमांडू पोस्ट के अनुसार, 52 वर्षीय पर्वतारोही 11 सदस्यीय नेपाली टीम के हिस्सा थे, जो शनिवार की शाम को 8,848.86 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचे। अब कामी रीता शेरपा सुर्ख़ियों में छायें हुए है। 

    बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

    आपको बता दें कि राजधानी काठमांडू (Kathmandu) में पर्यटन विभाग के महानिदेशक तारानाथ अधिकारी (Taranath Adhikari) ने कहा, ‘कामी रीता (Kami Rita) ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और क्लाइंबिंग में एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।’ यह 2022 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी (World’s Tallest Peak In 2022) की पहली वसंत चढ़ाई थी। 

     

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Kami Rita Sherpa (@kamiritasherpa)

    35 सालों से ज्यादा का अनुभव 

    कामी रीता 7 समिट ट्रेक्स (Seven Summit Treks) में एक सीनियर क्लाइंबिंग गाइड हैं और उन्हें पर्वतारोहण का 35 से अधिक वर्षों का अनुभव है।  समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि कामी रीता ने पहली बार 1994 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी और तब से वह चोटी पर वार्षिक अभियान चला रहे हैं। सेवेन समिट ट्रेक्स ने कहा, ‘कामी रीता शेरपा ने 26वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की और एक बार फिर उनका रिकॉर्ड तोड़ा। नेपाल के अच्छे लोगों और हिमालय पर चढ़ने वाले वीर शेरपाओं को बधाई।’

    कामी रीता ने पहली बार 13 मई 1994 को एवरेस्ट फतह किया था रिकॉर्डधारी नेपाली गाइड ने पिछले साल एक सपने के बाद अपनी चढ़ाई रद्द कर दी थी जिसमें एक ‘पर्वत देवी’ ने उन्हें एक और प्रयास करने से चेतावनी दी थी। कामी रीता ने पहली बार 13 मई 1994 को एवरेस्ट फतह किया था।