फोटो देख लोगों की कांपी रूह, क्या ये तस्वीर यूक्रेन-रूस युद्ध की है? जानें इसकी सच्चाई

    Loading

    नई दिल्ली: पूरी दुनिया के लोग अपनी नजरे यूक्रेन-रूस जंग (Ukraine-Russia war) की और गड़ाए बैठे है, ऐसे में इन दिनों रोजाना सोशल मीडिया (Social Media) पर कई तरह के वीडियो और तस्वीरें (Viral Photo and Viral Video) बेहद वायरल हो रही है। लेकिन आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर मिलने वाली हर एक जानकारी सही नहीं होती, ऐसे में आपको सही जानकरी मिलना बेहद जरुरी है।

    इसलिए आज हम आपको वायरल हो रही इस तस्वीर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे है, दरअसल इन दिनों युद्ध की कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे  है, जिसे यूक्रेन के बताई जा रही है, लेकिन क्या ये वाकई यूक्रेन की तस्वीरें है? इस सवाल का जवाब हम आपको देने जा रहे है। 

    बच्चे की वायरल तस्वीर

    दरअसल इन दिनों एक नन्हे बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर बेहद वायरल हो रही है, जो लोगों का दिल छू ले रही है, ये तस्वीर वाकई में दिल दहला देने वाली है। यह तस्वीर यूक्रेन की है इस दावे के साथ इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। जैसे ही हम इस तस्वीर को देखते है तो इस समझ में आता है कि यह वायरल फोटो किसी युद्धग्रस्त क्षेत्र की है, लेकिन इस फोटो को यूक्रेन का बताकर शेयर किया जा रहा है।

    मिट्टी से भरा हुआ नन्हा बच्चा 

    फोटो में एक बच्चा इमारत के मलबे के बीच खड़ा है और उसके आसपास जला हुआ मलबा नजर आ रहा है। वहीं बच्चे भी मलबे में पूरी तरह से काला हो रखा है। सोशल मीडिया पर इस फोटो को शेयर करते हुए दावे किए जा रहे हैं कि रूसी आक्रमण में इस बच्ची की ऐसी हालत हुई है, इसलिए इस संघर्ष को रोका जाए। लेकिन क्या यही इस तस्वीर की सच्चाई है? तो चलिए जानते है क्या है इस तस्वीर के पीछे की कहानी.. 

     

    ये है फोटो की सच्चाई 

    इस वायरल हो रहे तस्वीर के बारे में आपको बता दें कि इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, इस तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है। जी हां यह तस्वीर यूक्रेन की नहीं है बल्कि एक म्यूजिक वीडियो की है, जिसे अगस्त 2015 में रिलीज किया गया था। इस वीडियो में 50वें सेकेंड पर यह बच्चा नजर आता है।

    रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल पर सर्च करने के बाद यह तस्वीर 2015 से कई वेबसाइट पर देखी गई है। ऐसे में यह कंफर्म है कि यह फोटो यूक्रेन में जारी युद्ध की नहीं है। ऐसे में सोशल मीडिया पर मिलने वाली सभी जानकारी सटीक और सच है ऐसा नहीं है।