(Image-Tattykeel/Instagram)
(Image-Tattykeel/Instagram)

    Loading

    नई दिल्ली: हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार, एक भेड़ की इस तरह बिक्री हुई है कि रिकॉर्ड बन गया। जी हां दरअसल एक भेड़ की बिक्री 2 करोड़ रुपए में हुई है। चौंक गए न? लेकिन यह सच है, दरअसल कुछ लोगों ने मिलकर इस सफेद भेड़ को खरीदा है। आपको बता दें कि ये मामला ऑस्ट्रेलिया का है। आइए जानते है भेड़ बिक्री की पूरी कहानी… 

    इसके पहले बिकी थी इतने करोड़ में.. 

    आपको बता दें कि भेड़ को सेंट्रल न्यू साउथ वेल्स सेल में बेचा गया है, गौरतलब हो कि इससे पहले सबसे महंगे भेड़ का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलियन व्हाइट स्टड शीप के नाम ही था। जी हां साल 2021 में एक भेड़ 1.35 करोड़ रुपए में बिका था। ऑस्ट्रेलियन भेड़ को करीब 2 करोड़ रुपए में एलीट ऑस्ट्रेलियन व्हाइट सिंडिकेट ने खरीदा है। इस सिंडिकेट में न्यू साउथ वेल्स के 4 लोग शामिल हैं। इस सिंडिकेट के एक मेंबर स्टीव पेडरिक ने इसे ‘एलीट भेड़’ बताया है।

    भेड़ में ये है खास बात 

    ABC News से बातचीत में स्टीव ने कहा- इस भेड़ का इस्तेमाल ग्रुप के सभी लोग करेंगे। हम लोग इस भेड़ के जेनेटिक्स का इस्तेमाल दूसरे भेड़ों को उसी तरह मजबूत बनाने के लिए करेंगे। इस भेड़ का ग्रोथ रेट बहुत ही बढ़िया है। इस भेड़ को बड़ा होने में सबसे कम समय लगता है। मालिक ग्राहम गिलमोर ने बताया कि उन्हें यह उम्मीद नहीं थी कि भेड़ इतना महंगा बिकेगा। उन्होंने कहा- एक भेड़ का इतना महंगा बिकना अद्भुत है। हालांकि, हमें एक भेड़ के लिए पिछले साल 1.35 करोड़ रुपए मिले थे। लेकिन अब एक नया रिकॉर्ड बन गया है। 

    इस वजह से करोड़ों में खरीदी भेड़.. 

    एक भेड़ की इतनी कीमत यह दर्शाता है कि ऑस्ट्रेलिया में ऊन और भेड़ के मीट की इंडस्ट्री किन बुलंदियों पर है। मीट की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है और ऊन के लिए भेड़ों के फर निकालने वाले लोग ऑस्ट्रेलिया में घटते जा रहे हैं क्योंकि फर निकालने का प्रोसेस बहुत महंगा है। मीट के लिए इस्तेमाल होने वाले ऑस्ट्रेलियन व्हाइट भेड़ उन चुनिंदा नस्ल में से एक है जिनके शरीर पर फर की मोटी परत नहीं होती है। ग्राहम गिलमोर ने कहा कि इस वजह से उन ऑस्ट्रेलियन व्हाइट भेड़ों की डिमांड ज्यादा है जिनके शरीर पर मोटे फर नहीं होते हैं। 

     

    प्रोडक्टिविटी बहुत ज्यादा

    ग्राहम गिलमोर ने कहा- इस इंडस्ट्री में बहुत कुछ बदल गया है। अगर आप मीट के लिए भेड़ को पाल रहे हैं तो आपको उनके फर की जरूरत नहीं होती है। स्टीव पेडरिक ने कहा कि शरीर पर फर कम होने की वजह से वह ऑस्ट्रेलियन कंडीशन्स के लिए ज्यादा फिट हैं। उन्होंने कहा- इनको पालना काफी सस्ता है, इनका देखभाल करना आसान है और प्रोडक्टिविटी बहुत ज्यादा है। ये हमारे बहुत काम के हैं। फ़िलहाल यह मामला काफी चर्चा में बना हुआ है।