हैरतअंगेज: मुंह में दबाए 11 जहरीले सांप, शख्स पर चढ़ा रिकॉर्ड बनाने का भूत

    नई दिल्ली: रिकॉर्ड बनाने के चक्कर में लोग क्या कुछ नहीं कर जाते। ऐसे ही एक शख्स पर रिकॉर्ड बनाने का भूत सवार था।  चक्कर में उसने जो किया वह बहुत ही हैरत में दाल देने वाला था। रिकॉर्ड बनाने के चक्कर में लोग सारी हदें पार कर जाते है। इस शख्स ने भी यही किया, अमेरिका के टेक्सास में रहने वाले जैकी बिब्बी ने जो किया उसे देखकर आप चौंक जाएंगे। आइए जानते है पूरी खबर क्या है….   

    दरअसल अमेरिका के टेक्सास में रहने वाले जैकी बिब्बी (Jackie Bibby) ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए अपने मुंह में 11 खतरनाक जहरीले रैटलस्नेक (Holding 11 Rattlesnakes In Mouth) दबा लिए थे। आपको बता कि ये कारनामा जैकी ने साल 2010 में किया था, लेकिन अब इस केटेगरी को गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स ने हटा दिया है।

    गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स से बाहर 

    बता दें कि साल 2010 में शख्स  जरिये की गई इस अजीबोगरीब हरकत को, अपने फेसबुक पेज पर गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स ने इस रिकॉर्ड होल्डर की फोटोज शेयर की है। इन तस्वीरों में जैकी ने अपने मुंह में 11 सांप दबाए थे। जैकी ने इन सभी सांपों को बिना हाथ से पकड़े होने मुंह से दबा रखा था। ये रिकॉर्ड बेहद खतरनाक था। अगर इनमें से किसी भी सांप ने जैकी को काट लिया होता, तो उसकी मौत तय थी। इतना खतरनाक स्टंट करने के बाद अब गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स ने इसे अपनी लिस्ट से बाहर कर दिया है। 

    बाहर करने के पीछे ये थी वजह 

    दरअसल जैकी ने 2010 में इस रिकॉर्ड को बनाया था। अब 11 साल बाद इसे लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स ने अपने फेसबुक पेज पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने साफ कर दिया कि अब आगे से वो इस रिकॉर्ड को मॉनिटर नहीं कर रहे। ऐसा इसलिए ताकि कोई और रिकॉर्ड बनाने के लिए कोई और इस स्टंट को ना करे। बता दें कि रैटलस्नेक दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है। इसके जहर की कुछ बूंदें भी जानलेवा है। इसे देख कर और कोई रिकॉर्ड बनाने के चक्कर में ऐसा न कर बैठे इसलिए उन्होंने इसे अपने फेसबुक पेज से हटा दिया है। 

    रिकार्ड्स का लेखा जोखा

    जैसा की हम सब जानते है की गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स दुनिया भर के ऐसे लोगों के रिकार्ड्स का लेखा जोखा रखता है, जो यूनिक है। अगर कोई ऐसा काम कर रहा है, जो हटके है और उसे हर कोई नहीं कर सकता, तो उसे गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज किया जाता है। कई बार इन रिकार्ड्स को बनाने में लोगों की जान भी चली जाती है।

    बता दें कि हर साल इन रिकार्ड्स को रिन्यू किया जाता है। अगर पुराने रिकॉर्ड को कोई तोड़ देता है, तो नाम को अपडेट कर दिया जाता । लेकिन अब ये खौफनाक वीडियो जानलेवा साबित हो सकता है इसलिए उसे गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स ने अपने फेसबुक पेज से हटा दिया है।