Screengrab from Posted Video
Screengrab from Posted Video

    Loading

    बच्चों को अनुशासन (Discipline) सिखाने के लिए स्कूल में कई तरह के कड़े नियम बनाए जाते हैं। यह नियम उनके भलाई के लिए भी होते हैं। खासकर बोर्डिंग स्कूल में कड़े नियम होते हैं। बोर्डिंग स्कूलों (Boarding School Video) में पढ़ने वाले बच्चों पर ज़्यादा सख्ती बरती जाती है। बोर्डिंग स्कूलों के कई नियमों से एक नियम ये भी होता है कि बच्चों को यहां मोबाइल लाना मना होता है। लेकिन, फिर भी कुछ बच्चे होते हैं जो चुपके से स्कूल में मोबाइल (Mobile In School) ले आते हैं, जिन्हें टीचर्स (Teachers) द्वारा पकड़ लिया जाता है, जिसके बाद टीचर्स बच्चों के यह फ़ोन उनके पेरेंट्स को वापस कर देते हैं। लेकिन, इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक ऐसा वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है। 

    वायरल वीडियो इंडोनेशिया (Indonesia) के एक बोर्डिंग स्कूल का है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि स्कूल टीचर मोबाइल फोन को आग के ड्रम में फेंक रही हैं। यह टीचर आग में एक या दो नहीं, बल्कि कई स्मार्टफोन फेंक रही हैं। इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि आग के ड्रम (iPhones In Fire Drum) के आसपास बच्चे इकट्ठा थे और उनके सामने ही टीचर ने एक-एक कर मोबाइल को जला दिया। फिर जैसे ही एक टीचर ने अपने पास जमा कई मोबाइल को जला दिया, तभी दूसरी टीचर सामने आती है और वो भी एक-एक करके सारे फोन आगे में फेंक देती हैं। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Fakta Indo | Berita Indonesia (@fakta.indo)

    सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को fakta.indo पेज द्वारा शेयर किया गया है। इस वीडियो के वायरल होते ही टीचर को फ्लेम थ्रोअर के नाम से बुलाया जाने लगा। बताया गया है कि, आग में फेंके गए इन फोन में कई फोन आईफोन भी थे। इस वीडियो को देखने के बाद लोग दो राय रखने लगे हैं। पहले कुछ यूज़र्स का कहना है कि, जब पेरेंट्स को पता है स्कूल में मोबाइल लाना मना है तो उन्होंने अपने बच्चों को इतने महंगे फोन दिए ही क्यों। वहीं कुछ यूज़र्स का कहना था कि इन टीचर्स को फोन जमा करके पेरेंट्स को वापस कर देना चाहिए था। 

    इस वीडियो को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। कई लोग टीचर के इस काम की सराहना कर रहे हैं। तो वहीं कुछ लोग जमकर आलोचना भी कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस वीडियो ने काफी विवाद खड़ा कर दिया है। बहुत से लोगों का कहना है कि बोर्डिंग स्कूल में बच्चों के साथ ज़रूरत से ज़्यादा सख्ती की जाती है। हालांकि, इस वीडियो को काफी शेयर भी किया जा रहा है।