Wildfire in Texas
टेक्सास में भयंकर आग (डिजाइन फोटो)

Loading

स्टिन्नेट (अमेरिका): अमेरिका (America) के टेक्सास (Texas) राज्य में अग्निशामकों को राज्य के इतिहास की सबसे बड़ी जंगल की आग (Forest Fire) को पैनहैंडल शहर के बड़े हिस्से में फैलने से रोकने के लिए शनिवार को बढ़ते तापमान और तेज हवाओं जैसी कठिन मौसमीय परिस्थितियों का सामना करना पड़ा।

‘स्मोकहाउस क्रीक आग’ को टेक्सास के इतिहास की सबसे बड़ी जंगल की आग माना जा रहा है। जंगल में आग सोमवार को लगी लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह कैसे लगी। इसके बाद यह टेक्सास के कैनेडियन शहर के आसपास फैल गई। बुधवार तक आग पैनहैंडल में बड़े पैमाने पर खेतों तक फैल गई थी और बृहस्पतिवार तक यह राज्य की सबसे भीषण आग में तब्दील हो गई।

मौसम खड़ी कर रहा मुश्किलें 

आग पर काबू पाने की कोशिश में लगे अग्निशामकों की टीम के प्रवक्ता जेसन नेडलो ने बताया कि दमकलकर्मियों का लक्ष्य उत्तरी और पूर्वी सीमा पर आग पर काबू पाना है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम से चल रही तेज हवाओं से आग की लपटों के कई एकड़ जमीन में फैलने का खतरा है। आग लगने की इस घटना में कम से कम दो लोगों की मौत हुई है। भीषण आग से टेक्सास के पैनहैंडल में मैदान तबाह हो गए है, मवेशी मारे गए हैं, घर जल गए हैं और इस प्रकार से कुल 500 निर्माणस्थल नष्ट हुए हैं। 

‘टेक्सास ए एंड एम वन सेवा’ ने शनिवार को कहा कि आग लगने की एक और घटना हुई और देखते ही देखते आग की लपटें ओक्लाहोमा सीमा को पार कर गई है। इस आग से 4,400 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र जल गया है। नेडलो ने कहा कि मौसम की जारी स्थिति से यह अनुमान लगाना अभी संभव नहीं है कि आग की लपटों पर पूरी तरह से कब नियंत्रण पाया जा सकेगा।  (एजेंसी)