(Image-Isnstagram-pebbles_since_2000)
(Image-Isnstagram-pebbles_since_2000)

    Loading

    नई दिल्ली: हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) की नई लिस्ट जारी की गई है, जिसमें कई तरह के रिकार्ड्स टूटे है, उसमें जानवर भी शामिल है। जहां तक आम तोर पर लोगों को यह जानकारी है कि कुत्तों की उम्र ज्यादातर 10-13 साल होती है। लेकिन एक ऐसा कुत्ता है जो दुनिया का सबसे उम्रदराज है और जिसके नाम हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। आइए जानते है इस कुत्ते के बारे में जो दुनिया का सबसे बुजुर्ग कुत्ता है… 

    कुत्ते के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड 

    आपको बता दें कि यह कुत्ता अमेरिका के साउथ कैरोलिना का है जिसकी उम्र 22 साल है। इस डॉगी ने गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में अपनी जगह बनाई है। आपको बता दें कि इस डॉगी का नाम पेबल्स है, जिसने दुनिया के सबसे उम्रदराज यानी बुजुर्ग कुत्ते के तौर पर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसी के साथ उस डॉगी को सबसे अधिक उम्र तक जिंदा रहने के लिए इस सम्मान से नवाज़ा गया। आमतौर पर कुत्तों की औसत आयु 10 से 13 साल के बीच होती है। ऐसे में 22 साल तक की आयु सीमा तक पहुंचना वाकई में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। फ़िलहाल यह कुत्ता खूब चर्चा में बना हुआ है।

     

    दुनिया का सबसे बुजुर्ग कुत्ता 

    दरअसल अमेरिका के टेलर के रहने वाले बॉबी और जूली ग्रेगरी के पालतू डॉगी को उसकी उम्र के वेरिफिकेशन के बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के द्वारा अब तक के सबसे उम्रदराज कुत्ते को विजेता घोषित कर दिया गया।

     

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Pebbles (@pebbles_since_2000)

    ग्रेगरी फैमिली के मुताबिक उन्होंने जब 21 साल के चिहुआहुआ टोबीकीथ के बारे में पढ़ा तो उन्हें भी अपने डॉगी को सबसे उम्रदराज की श्रेणी में नामित करने का ख्याल आया। और उन्होंने पेबल्स के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स आवेदन कर दिया। जिसके बाद अप्रैल 2022 में उसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए चुन लिया गया। 

     

    इस तरह निर्भर होती है कुत्तों की उम्र

    जानकारी अनुसार जूली और बॉबी ग्रेगरी के मुताबिक उनका डॉगी बेहद एक्टिव रहता है खासकर रात में। आपको बता दें कि पेबल्स का जन्म 28 मार्च 2000 को हुआ था।  अमूमन कुत्तों की उम्र इतनी नहीं, होती लेकिन फिर भी यह अब तक जिन्दा है और पूरी तरह स्वस्थ है। वैसे तो हर प्रजाति की उसके कद-काठी के हिसाब से उम्र में थोड़ा बहुत अंतर होता ही है, फिर भी सामान्य तौर पर कुत्तों की औसत उम्र 10 से 14 साल के बीच होती है। अब यह डॉगी दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है।