mobile
File Photo/Social Media

Loading

नई दिल्ली: कन्वर्सेशन  मीडिया प्लेटफॉर्म Bobble AI ने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं और पुरुषों पर एक रिसर्च की है। इससे इस बात की जानकारी सामने आई है कि महिलाएं और पुरुष मोबाइल फोन पर सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं या क्या देखते हैं। जानकारी के लिए इस रिसर्च में करीब 8.5 करोड़ महिलाएं एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रही हैं। आइए जानते है मोबाइल पर पुरुष और महिलाएं सबसे ज्यादा क्या देखते हैं

रिपोर्ट के मुताबिक… 

रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर भारतीय पुरुष गेमिंग ऐप्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जबकि महिलाएं फूड और मैसेजिंग ऐप्स पसंद करती हैं। Bobble AI की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में यूजर्स द्वारा स्मार्टफोन पर बिताए जाने वाले समय में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, भारत में केवल 11.3 प्रतिशत महिलाएं ही पेमेंट ऐप का इस्तेमाल कर रही हैं, जबकि स्मार्टफोन के इस्तेमाल में महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ रही है।’

पुरुषों को कौन से ऐप पसंद हैं?

रिसर्च के मुताबिक भारतीय पुरुषों को गेमिंग ऐप्स सबसे ज्यादा पसंद हैं। पहले खेलने पर जोर देने के साथ कई नए गेम सामने आते हैं।इसके उलट गेमिंग ऐप्स में सबसे कम दिलचस्पी महिलाओं में देखी गई। केवल 6.1 प्रतिशत महिलाएं गेमिंग एप्लिकेशन का उपयोग कर रही हैं।

महिलाओं को कौन सा ऐप पसंद है?

महिलाएं अपना ज्यादातर समय गेमिंग ऐप्स, वीडियो देखने या खाने से जुड़े कंटेंट देखने में बिताती हैं। 21 प्रतिशत महिलाएं वीडियो देखने में रुचि रखती हैं और 23.5 प्रतिशत महिलाएं खाद्य अनुप्रयोगों में रुचि रखती हैं। पेमेंट ऐप्स में महिला भागीदारी 11.3 फीसदी और स्पोर्ट्स ऐप्स में 6.1 फीसदी है।

बताया जाता है कि ऐप से ऑर्डर करने की तुलना में किराना या अन्य घरेलू जरूरी सामान की खपत कम हो रही है। शोध मोबाइल मार्केट इंटेलिजेंस डिवीजन द्वारा गोपनीयता नियमों का पालन करते हुए 85 मिलियन Android स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के साथ किया गया था। अनुसंधान विश्लेषण बॉबल एआई द्वारा किया जाता है।