9 people of same family die after drinking noodle soup kept in China for a year

Loading

बीजिंग: चीन (China) में एक ही परिवार के नौ लोगों के नूडल सूप (Soup) पीने से मौत हो गई। रिपोर्ट्स के अनुसार, सूप करीब साल भर से परिवार के फ्रीज़र (Freezer) में पड़ा हुआ था। सूप लम्बे समय से रखा हुआ था और ख़राब हो चूका था।

जांच में पता चला है कि सूप में बॉन्गक्रेकिक एसिड (Bongkrekic Acid) की मात्रा बहुत ज़्यादा पाई गई है। कॉर्न फ्लोर (Corn Flour) से तैयार किया गया था । सूप को लम्बे समय तक प्रिसर्व करने से वो ज़हर बन गया था जिसके चलते महज़ कुछ घंटों में ही सूप पीनेवालों की हालत बिगड़ गई।

12 लोगों की फ़ैमिली में 9 मौत 

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हिलोजियांग प्रांत में रहनेवाले परिवार में 12 लोग थे जिनमें अब सिर्फ 3 ही बचे हैं। लंबे समय से सूप परिवार के फ्रीज़र के एक कौने में रखा हुआ था। जिनकी जान बच गई उन्होंने सूप पीने से इंकार कर दिया था क्यूंकि उन्हें इसका टेस्ट पसंद नहीं आया था। वहीं परिवार के अन्य लोगों ने 5 अक्टूबर को सुबह ब्रेकफास्ट में नूडल सूप पिया था जिसके महज़ कुछ समय बाद ही उनकी तबियत बिगड़ गई।

अस्पताल में हुई मौत

चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तबियत बिगड़ने के बाद सभी लोगों को अस्पताल में फ़ौरन भर्ती कराया गया था। लेकिन 10 अक्टूबर तक फ़ैमिली के 7 लोगों की मौत हो गई। दो दिन बाद एक और मेंबर की मौत हुई। घर के 9वें सदस्य ने 19 अक्टूबर को अंतिम सांस ली।

हैवी फूड पॉइजनिंग का शिकार हुए

चीनी अधिकारियों मामले की जांच की जिसमें पता चला है कि जो सूप पीया गया था वो पूरी तरह से ख़राब हो चूका था। सूप में बॉन्गक्रेकिक एसिड की मात्रा अधिक थी। बॉन्गक्रेकिक एसिड ने खाने को जहरीला बनाने का काम किया है। इस के चलते मृतक हैवी फूड पॉइजनिंग का शिकार हुए।