Mehul Choksi moves Dominica High Court to quash proceedings
File Photo

    Loading

    रोसो: पीएनबी घोटाले (PNB Scam) का मुख्य आरोपी भगोड़े हिरा करोबारी मेहुल चौकसी (Mehul Choksi) के प्रत्यर्पण केडोमिनिका उच्च न्यायालय में सीबीआई (CBI) ने हलफनामा दायर किया है। जाँच एजेंसी ने अदालत में कहा, “मेहुल चोकसी कंपनियों की एक श्रृंखला के साथ मिलकर किए घोटाले का मास्टरमाइंड है। उसने और अन्य लोगों ने बैंक प्रक्रियाओं का दुरुपयोग करके अनधिकृत रूप से क्रेडिट जुटाने के लिए बैंक के अधिकारियों के साथ साजिश रची।”

    सीबीआई ने अदालत से कहा, “जांच के दौरान मेहुल चोकसी को गिरफ्तार करने का प्रयास किया, लेकिन उसका ठिकाना अज्ञात था, और वह भारत में उपलब्ध नहीं था।”

    चोकसी भारत की कार्यवाही से पूरी तरह वाकिफ

    जाँच एजेंसी ने दायर हलफनामे में कहा, “मेहुल चोकसी भारत की कार्यवाही से पूरी तरह वाकिफ है। उन्होंने भारत में वकीलों को नियुक्त किया है, और उनमें से एक ने हाल ही में डोमिनिका में हुई घटनाओं के बारे में एक प्रेस साक्षात्कार दिया जिसमें चोकसी द्वारा उन्नत संस्करण का समर्थन किया गया।”

    चोकसी ने कोर्ट से सब छुपाया 

    चौकसी के उस दावे जिसके अनुसार भारत में उसके खिलाफ कोई मुकदमा नहीं है पर सीबीआई नेकहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मेहुल चोकसी ने कोर्ट से यह सब छुपाया है और इसके बजाय सुझाव दिया है कि भारत में उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं।”

    चौकसी की जमानत याचिका का विरोध करते हुए जांच एजेंसी ने कहा, “मेहुल चोकसी एक अंतरराष्ट्रीय भगोड़ा है और बना हुआ है जो भारत में कानून प्रवर्तन से बचना जारी रखता है। अगर जमानत पर रिहा किया जाता है, तो चोकसी के कानून प्रवर्तन और इंटरपोल द्वारा जारी रेड नोटिस की चोरी जारी रखने की बहुत संभावना है।”