India may reduce vaccine supply in the world in view of the increasing cases of corona infection in the world: Gavi
Representative Image

ताइपे: चीनी टीका (Chinese Vaccine) कंपनी ‘सिनोवैक’ (Sinovac) ने सोमवार को घोषणा की कि वह कोविड-19 (Covid-19) के टीके के वास्ते अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता को इस साल के अंत तक दोगुना कर 60 करोड़ खुराक तक बढ़ाने की योजना बना रही है। उसने कहा कि उसकी योजना कोविड-19 टीके के विकास संबंधी उसके प्रयासों को बढ़ाने के लिए 50 करोड़ डॉलर के निवेश को हासिल करना भी है।

कंपनी वर्तमान में ब्राजील (Brazil), तुर्की (Turkey) और इंडोनेशिया (Indonesia) में अपने टीके के लिए क्लिनिकल परीक्षण के अंतिम चरण का संचालन कर रही है। कोविड-19 के कम से कम पांच चीनी टीकों के लिए 12 से अधिक देशों में क्लिनिकल परीक्षण (Clinical Trial) का अंतिम चरण चल रहा है।

एक दवा समूह सिनो बायोफार्मास्युटिकल लिमिटेड ने 50 करोड़ डॉलर के निवेश के लिए सिनोवैक में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। सिनोवैक के सीईओ यिन वेइदोंग ने एक बयान में कहा, ‘‘इस धनराशि से कंपनी को अपनी टीका बिक्री क्षमताओं में सुधार, एशिया के बाजारों में विस्तार, नई तकनीकों का विकास और उपयोग करने तथा वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में मदद मिलेगी।”

इंडोनेशिया में रविवार को ‘सिनोवैक’ के कोविड-19 के टीके की 12 लाख खुराक पहुंची थी और जल्द ही इसके इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है।