Corona cases cross five lakh mark in South Africa

Loading

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के मामले पांच लाख के पार पहुंच गए हैं जो अफ्रीका के 54 देशों में सामने आए संक्रमण के कुल मामलों का 50 फीसदी से भी अधिक है। स्वास्थ्य मंत्री स्कुविजिनाए मैकिनिजे ने शनिवार रात को कोरोना वायरस संक्रमण के 10,107 नए मामले सामने आने की जानकारी दी। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल 5,03,290 मामले हो गए हैं जिनमें से 8,153 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका की आबादी करीब 5.8 करोड़ है और जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक संक्रमित व्यक्तियों की संख्या के मामले में यह अमेरिका, ब्राजील, रूस और भारत के बाद दुनिया का पांचवा देश है। लेकिन इन देशों में दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले आबादी कहीं ज्यादा है। डर्बन के विषाणु विज्ञानी डेनिस चोपेरा ने कहा, ‘‘यह एक महत्वपूर्ण आंकड़ा है जो दिखाता है कि हम मामले तेजी से बढ़ने के चरण में आ चुके हैं। जल्द ही यहां संक्रमण के मामले दस लाख हो सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि यह बात तो तय है कि जो आंकड़े सामने आए हैं, संक्रमण के मामले उससे कहीं अधिक हैं और यह वायरस लंबे वक्त तक यहां रहने वाला है। देश में संक्रमण के 35 फीसदी से अधिक मामले जोहानिसबर्ग में हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत तक संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आ सकते हैं।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दक्षिण अफ्रीका में अप्रैल तथा मई में सख्त लॉकडाउन लागू किया गया था लेकिन अर्थव्यवस्था को पहुंचे भारी नुकसान को देखते हुए जून में गतिविधियां धीरे-धीरे शुरू की गईं। (एजेंसी)