Hong Kong leader postponed his address till Beijing tour

हांगकांग. हांगकांग की नेता कैरी लैम ने सोमवार को कहा कि नीतिगत मुद्दों पर इस हफ्ते होने वाला उनका वार्षिक संबोधन तब तक नहीं होगा जब तक वह बीजिंग की यात्रा और शहर की खराब होती अर्थव्यवस्था को सुधारने में मदद पर चीन के केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा नहीं कर लेतीं। लैम ने अपने वार्षिक संबोधन से महज दो दिन पहले यह घोषणा की।

इस बीच ऐसी खबरें भी हैं कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग विशेष आर्थिक क्षेत्र के 40 वर्ष पूरे होने के मौके पर चीन के दक्षिणी तटीय शहर शेनझेन का दौरा करेंगे। अर्ध स्वायत्त चीनी क्षेत्र हांगकांग के नेता आम तौर पर प्रत्येक विधायी वर्ष की शुरुआत में नीतिगत संबोधन देते हैं लेकिन लैम ने कहा कि यह कोई पत्थर पर खिंची लकीर नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्होंने हांगकांग की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने से जुड़े कई प्रस्ताव बीजिंग को दिए हैं और उन्हें उस पर उनकी मदद चाहिए। इसलिये वह अपने संबोधन को स्थगित कर रही हैं।

कोरोना वायरस महामारी और पिछले साल कई महीने तक सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कारण हांगकांग की अर्थव्यस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। लैम ने एक संवादताता सम्मेलन में कहा कि वह अक्टूबर के अंत में बीजिंग जाएंगी। वहां वह विभिन्न मंत्रालयों व आयोगों के साथ बैठक करेंगी और देखेंगी कि क्या केंद्रीय प्राधिकारी प्रस्तावित उपायों का समर्थन करते हैं। उन्होंने प्रस्तावों का विवरण देने से इंकार कर दिया।(एजेंसी)