Lockdown in Germany again before Christmas, decision after increase in deaths from Corona

बर्लिन: कोविड-19 (Covid-19) मरीजों की मौत के मामलों में वृद्धि के चलते जर्मनी (Germany) में बुधवार से कठोर लॉकडाउन (Strict Lockdown) की शुरुआत की गई। कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के नए मामलों की संख्या में कमी लाने के लिए दुकानों और स्कूलों (Shops and Schools) को भी बंद किया गया है।

देश के रोग नियंत्रण केंद्र ‘रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट’ (Robert Koch Institute) के मुताबिक, जर्मनी में पिछले सात दिन में प्रति एक लाख निवासियों पर कोविड-19 के 179.8 मरीजों की मौत हुई जोकि पिछले सप्ताह से काफी अधिक है। इससे पिछले सप्ताह प्रति एक लाख निवासियों पर 149 मौतें हुई थीं। इसके मुताबिक, जर्मनी के 16 राज्यों में एक दिन में होने वाली मौतों की संख्या में भी वृद्धि दर्ज की गई जोकि 952 रही जोकि पिछले शुक्रवार को हुई 598 से काफी अधिक रही।

जर्मनी में अब तक इस घातक वायरस के कारण 23,427 लोगों की मौत हो चुकी है। अक्टूबर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर नवंबर की शुरुआत में जर्मनी में ”हल्का लॉकडाउन” लगाया था, जिसके तहत बार और रेस्त्रां बंद रखे गए थे लेकिन दुकानों को खोलने की अनुमति थी। अब नए मामलों और मरीजों की मौत की संख्या में वृद्धि के चलते लॉकडाउन के तहत सख्त प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

क्रिसमस (Christmas) से पहले दुकानें और स्कूल बंद किए जाने के साथ ही निजी कार्यक्रम में एकत्र होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या पांच तय की जा रही है। माना जा रहा है कि यह प्रतिबंध 10 जनवरी तक लागू रह सकते हैं।